सावधान: यदि आपके पास भी आए इस तरह के SMS तो करिए तुरंत डिलीट
सावधान: यदि आपके पास भी आए इस तरह के SMS तो करिए तुरंत डिलीट
Share:

क्या आपने कभी अपने फोन पर किसी अनजान नंबर से ओटीपी प्राप्त किया है? इन दिनों काफी शिकायतें आई हैं जहां लोग कह रहे हैं कि उन्हें गोपनीय जानकारी मांगने वाले एसएमएस मिले हैं। ये सिर्फ धोखाधड़ी हैं। बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों जैसे ई-वॉलेट कंपनियों ने बार-बार ग्राहकों को इन धोखाधड़ी के प्रति आगाह किया है क्योंकि वे अपने उपभोक्ताओं से कभी भी सीवीवी, ओटीपी या कोई अन्य बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए नहीं कहते हैं। उन्होंने मोबाइल केवाईसी के बहाने किसी के साथ व्यक्तिगत विवरण प्रकट नहीं करने और सभी लेनदेन के एसएमएस अलर्ट के लिए बैंकों के साथ मोबाइल नंबर अपडेट रखने के लिए भी कहा है।

स्कैमर्स इस पल का इंतजार करते हैं जब कोई व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करता है और वह तब होता है जब वे मेहनत की कमाई चुरा लेते हैं। उन्होंने निर्दोष नागरिकों को ठगने के लिए नए उपकरणों और तकनीकों के साथ खुद को उन्नत किया है और अब वे एक और घोटाला तरीका है जो एसएमएस स्पूफिंग के रूप में है। एसएमएस स्पूफिंग मूल रूप से एक ऐसी प्रक्रिया है जहां एसएमएस टेक्स्ट में प्रेषक की जानकारी बदल दी जाती है और यह एक को दूसरी पहचान के रूप में प्रतिरूपित करने देती है। यह देखें, एक उपयोगकर्ता का नाम और मोबाइल नंबर इस तरह से कार्य करने के लिए बदल दिया जाता है कि वे एक अलग व्यक्ति हैं।

जब बैंकिंग की बात आती है, तो धोखेबाज बैंक से एसएमएस को वैध और वास्तविक दिखाने के लिए प्रेषक आईडी बदल देते हैं। धोखाधड़ी की पूरी प्रक्रिया इस तरह से होती है कि जालसाज एक व्यक्ति को एक एसएमएस भेजेगा और बैंक के पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक विशिष्ट नंबर पर इसे आगे भेजने के लिए पूछताछ करेगा। यदि आप उसकी कही गई बातों का पालन करते हैं, तो स्कैमर आसानी से आपके मोबाइल नंबर को अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई के साथ लिंक/रजिस्टर कर देगा। फिर, वह आपको तुरंत कॉल करेगा और जरूरत पड़ने पर आपके बैंक खाते का विवरण जैसे डेबिट कार्ड नंबर, एटीएम कार्ड पिन, डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि और ओटीपी मांगेगा। यह जानकारी आगे उसे अपने डिवाइस पर पंजीकृत आपके खाते के लिए एक मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या या एमपिन बनाने की अनुमति देगी। इस एमपिन का उपयोग बैंक खाते से लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए किया जाएगा। ऐसे असाधारण मामले भी हैं जहां जालसाज आपकी UPI आईडी पर एक 'कलेक्ट रिक्वेस्ट' भेजेगा और आपसे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए कहेगा और यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आप अंततः अपनी मेहनत की कमाई खो देंगे।

Tokyo Olympics में आज 'महामुकाबला', भालाफेंक में आमने-सामने होंगे 'भारत-पाक'

दीपक पुनिया के कोच ने हार के बाद रेफरी पर किया वॉर, टोक्यो ओलंपिक से हुए बाहर

MS धोनी के ट्विटर से हटा ब्लू टिक, जानिए क्या है वजह?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -