रुस द्वारा सीरिया के समर्थन में लाए गए प्रस्ताव को फ्रांस ने नकारा
रुस द्वारा सीरिया के समर्थन में लाए गए प्रस्ताव को फ्रांस ने नकारा
Share:

संयुक्त राष्ट्र : रुस द्वारा सीरिया में तुर्की कार्रवाई को खत्म करने के मकसद से लाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को फ्रांस ने खारिज कर दिया। फ्रांस का कहना है कि रुस की ओर से सीरियाई बलों को समर्थन दिए जाने के कारण युद्ध में खतरनाक तेजी आई है।

सुरक्षा परिषद् की बैठक से पहले फ्रांस के राजदूत फ्रांस्वा डीलातरे ने कहा कि हम खतरनाक ढंग से सैन्य वृद्धि देख रहे है और परिस्थिति नियंत्रण से बाहर दिख रही है। रुस ने मसौदा पेश करने के लिए सुरक्षा परिषद् की आपात बैठक बुलाई। इस मसौदे में सीमापार से होनेवाली गोलीबारी और सीरिया में जमीनी स्तर पर विदेशी हस्तक्षेप की योजना को तत्काल रोकने की कड़ी मांग करता है।

तुर्की ने सीरिया में अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ मिलकर जमीनी स्तर पर संयुक्त अभियान चलाने का आह्वान किया है। उसने कहा है कि देश में लगभग पांच साल से चल रहे युद्ध को खत्म करने का यही एक तरीका है। इस संबंध में जब डीलातरे से पूछा गया तो उन्होंने कहा- नहीं।

रुस ने परिषद् से आहवान किया कि तुर्की पर उतरी सीरिया में कुर्द बलों पर गोलाबारी बंद करने का दबाव बनाए। इस पर डीलातरे ने तर्क दिया कि यह कार्रवाई सीरियाई शासन और उसके सहयोगियों द्वारा उतरी सीरिया में क्रूर हमले का परिणाम है। रूस को समझना चाहिए कि बशर अल-असद को बिना शर्त समर्थन एक अंधी गली की तरह है, जो कि बेहद खतरनाक हो सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -