Share:
दमोह में सामने आए ब्लैक फंगस के चार मामले, दो लोगों की निकाली आंखें
दमोह में सामने आए ब्लैक फंगस के चार मामले, दो लोगों की निकाली आंखें

दमोह: मध्य प्रदेश के दमोह जिले में कोविड-19 से ठीक हुए चार व्यक्तियों में म्यूकरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस का संक्रमण मिला है। बताया जा रहा है इनमें से दो मरीजों की जान बचाने के लिए उन दोनों की ही आंख निकालनी पड़ी है। जी दरअसल कोविड-19 से ठीक हुए व्यक्तियों में म्यूकरमाइकोसिस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इस संक्रमण को ‘ब्लैक फंगस’ कहा जा रहा है। हालांकि, ये बहुत ही कम लोगों में आ रहे हैं लेकिन फिर भी यह एक गंभीर और दुर्लभ फंगस संक्रमण है। इसके चलते लोगों को अपनी आँखे खोनी पड़ रही है।

हाल ही में दमोह जिला चिकित्सालय में पदस्थ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ राकेश राय ने बताया, ''दमोह जिले में अभी तक ऐसे चार मरीज सामने आए हैं, जो ‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण का शिकार हुए हैं।'' इसी के साथ उन्होंने बताया कि इन मरीजों को नागपुर, जबलपुर ,भोपाल और इंदौर भेजा गया है। आप सभी को बता दें कि इस संबंध में दमोह जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी ने बात की। उनका कहना है कि, 'ब्लैक फंगस रोकने के लिए एम्फोटिसिरिन बी 50 एमजी इंजेक्शन की जरूरत होती है, लेकिन यह इंजेक्शन फिलहाल दमोह में उपलब्ध नहीं है। इसलिए मरीजों को इलाज के लिए जिले से बाहर भेजा गया है।'

क्या हैं म्यूकरमाइकोसिस के लक्षण - स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है साइनस की परेशानी, नाक का बंद हो जाना, दांतों का अचानक टूटना, आधा चेहरा सुन्न पड़ जाना, नाक से काले रंग का पानी निकलना या खून बहना, आंखों में सूजन, धुंधलापन, सीने में दर्द उठना, सांस लेने में समस्या होना एवं बुखार होना म्यूकरमाइकोसिस के लक्षण हैं। इस समय यह संक्रमण महाराष्ट्र एवं गुजरात में नजर आ रहा है। यहाँ कोविड-19 से ठीक हुए व्यक्तियों में म्यूकरमाइकोसिस के अब तक कई मामले सामने आये हैं, जिसके चलते कई रोगी दृष्टिहीन हो गए हैं या उन्हें अन्य गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

टेस्ट रैंकिंग में फिर नंबर 1 बनी टीम इंडिया, रवि शास्त्री ने खिलाड़ियों को लेकर कही बड़ी बात

महाराष्ट्र: दूसरी शादी करने पर महिला को मिली थूक चाटने की सजा

अंडरवर्ल्ड डॉन सुरेश पुजारी ने व्यापारी से मांगी 1 करोड़ की फिरौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -