अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को हुआ यूरिन इन्फेक्शन, ICU में किए गए भर्ती

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (Bill Clinton) को अचानक तबियत बिगड़ने के बाद अस्पताल में एडमिट कराया गया है. एक अमेरिकी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को यूरिन संक्रमण (Trinary Tract Infection) के लिए कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी इरविन मेडिकल सेंटर के ICU में एडमिट कराया गया है. उनके डॉक्टरों और इरविन मेडिकल सेंटर में मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ. अल्पेश अमीन के एक संयुक्त बयान के मुताबिक, 'उन्हें करीबी निगरानी के लिए ICU में एडमिट कराया गया और IV एंटीबायोटिक्स और तरल पदार्थ दिए गए. वह लगातार निगरानी के लिए अस्पताल में ही हैं.'

पूर्व राष्ट्रपति की निजी प्राथमिक चिकित्सक डॉ. लिसा बार्डैक ने कहा कि क्लिंटन गोपनीयता और सुरक्षा के लिए ICU में मौजूद थे, इसलिए नहीं कि उन्हें गहन देखभाल की आवश्यकता है, वो फिलहाल ठीक हैं, परिवार और कर्मचारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. डॉक्टरों ने कहा कि, ‘दो दिनों के उपचार के बाद उनकी व्हाइट ब्लड काउंट की तादाद कम हो रही है और एंटीबायोटिक दवाओं का अच्छा असर हो रहा है. कैलिफोर्निया की मेडिकल टीम राष्ट्रपति की न्यूयॉर्क स्थित मेडिकल टीम के साथ निरंतर संपर्क में है. हमें उम्मीद है कि वह जल्द ही घर जाएंगे.’ बिल क्लिंटन अपने फाउंडेशन के एक निजी कार्यक्रम के लिए मंगलवार को कैलिफोर्निया में थे. थकान महसूस करने पर टेस्ट के बाद उन्हें अस्पताल में एडमिट कराया गया था. 

पूर्व राष्ट्रपति के डॉक्टरों ने कहा कि इस आयु के लोगों में मूत्र संबंधी संक्रमण काफी सामान्य हैं और उनका आसानी से उपचार किया जाता है. क्लिंटन को शुक्रवार तक एंटीबायोटिक्स दी जाएंगी. डॉक्टरों ने कहा कि उनके सभी टेस्ट सामान्य हैं. बिल क्लिंटन ने 1993 से 2001 तक अमेरिका के 42 वें राष्ट्रपति के रूप में काम किया. 2001 में क्लिंटन के व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद पूर्व राष्ट्रपति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा है. काफी समय तक सीने में दर्द और सांस लेने में समस्या के बाद 2004 में उनकी क्वॉड बाईपास सर्जरी हुई. वर्ष 2005 में बिल क्लिंटन आंशिक रूप से खराब फेफड़े की सर्जरी के लिए अस्पताल गए. इसके बाद वर्ष 2010 में उनकी कोरोनरी आर्टरी में स्टेंट की एक जोड़ी लगाई गई थी.

जलवायु शिखर सम्मेलन के लिए ग्लासगो की यात्रा करेंगे बिडेन, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

यूके संसद भवन की मरम्मत के लिए खर्च किए जाएंगे इतने बिलियन डॉलर

अमेरिका को वार्ता प्रस्तावों पर नार्थ कोरियाई की प्रतिक्रिया का है इंतजार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -