यूके संसद भवन की मरम्मत के लिए खर्च किए जाएंगे इतने बिलियन डॉलर

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर को बदलने के लिए ब्रिटेन में कोई नया संसद भवन नहीं बनाया जा रहा है या नहीं बनाया जाएगा, इसके बावजूद कि यह 1005 साल पुराना है और हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स दोनों अपने संबंधित सदस्यों को बैठने के लिए अपर्याप्त हैं। इसके बजाय एक निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर मरम्मत और बहाली परियोजना चल रही है जो 1016 में आई थी।

महत्वाकांक्षी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, 50 से अधिक कुशल इंजीनियरों, वास्तु सर्वेक्षणकर्ताओं, ध्वनिकी और प्रकाश विशेषज्ञों और पारिस्थितिकीविदों ने संसद के हालिया ग्रीष्मकालीन अवकाश की जांच और परिसर के सबसे विस्तृत रिकॉर्ड को इकट्ठा करने में संयुक्त रूप से 4,700 घंटे बिताए। हाउस ऑफ पार्लियामेंट रिस्टोरेशन एंड रिन्यूअल स्पॉन्सर बॉडी की सीईओ सारा जॉनसन ने कहा: "वेस्टमिंस्टर के बिगड़ते पैलेस को बहाल करने के लिए आवश्यक कार्यक्रम आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारी विश्व प्रसिद्ध संसद की रक्षा करेगा।" अपनी कमियों के बावजूद, वर्तमान संसद भवन को प्रतिस्थापित करने के लिए एक संसद भवन, ब्रिटिश सरकार के लिए कभी भी प्राथमिकता नहीं रहा है।

हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता जैकब रीस-मोग ने जोर दिया: "संसद भवन के सदनों को हमारे राष्ट्र के प्रतीक के रूप में दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है।" गर्मियों में कुल 2,343 कमरों, स्थानों और सम्मेलन क्षेत्रों की जांच की गई, जिसमें विशेषज्ञों ने पत्थर के काम में दरारें और व्यापक जल क्षति सहित हजारों मुद्दों को रिकॉर्ड किया। पुरानी विद्युत और यांत्रिक प्रणालियों के जटिल नेटवर्क का विश्लेषण किया गया। कई ऐतिहासिक विशेषताएं, जिनमें मूल विक्टोरियन सना हुआ ग्लास खिड़कियां शामिल हैं, जो उम्र के कारण विकृत और शिथिल हो रही हैं, में समस्याएं हैं। विशेषज्ञों ने उन समस्याओं पर अद्यतन रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए विशाल तहखाने और पुरानी और इंटरविविंग गैस, बिजली, पानी, सीवेज और हीटिंग पाइप के मील का भी अध्ययन किया, जिन्हें ठीक करने की आवश्यकता है।


विचित्र मोमबत्ती और गैस लाइट फिटिंग के उद्भव को समझने के लिए भी काम किया गया था, जिनमें से कुछ को 100 साल पहले विद्युत शक्ति में परिवर्तित होने पर उल्टा कर दिया गया था। आगे की जांच जारी है लेकिन ऐसा माना जाता है कि पैलेस में दुनिया की सबसे पुरानी अभी भी उपयोग में आने वाली गैस लाइटिंग सिस्टम हो सकती है। कई उल्लेखनीय मोमबत्ती झूमर जो 1834 की महान आग से बच गए थे, जिन्होंने मूल महल को नष्ट कर दिया था, का भी अध्ययन और रिकॉर्ड किया गया था। मैनचेस्टर के पारिस्थितिकी और द्वार विशेषज्ञ, ग्लासगो के विंडो सर्वेयर और पूरे लंदन के आर्किटेक्ट और इंजीनियर, ऐतिहासिक सर्वेक्षक और कैम्ब्रिज, सफ़ोक और हैम्पशायर के विशेषज्ञों के अलावा, सावधानीपूर्वक परीक्षा में शामिल थे। स्मारकीय परियोजना में 30 साल लग सकते हैं और इसकी लागत 12 बिलियन पाउंड (16 बिलियन डॉलर) तक हो सकती है। यदि वास्तव में खेल की स्थिति की वर्तमान, अत्यधिक तकनीकी जांच और एक आरामदायक, फिर भी नेत्रहीन अपरिवर्तित आंतरिक और बाहरी देने के लिए क्या करने की आवश्यकता है, तो सर्दियों में फिर से शुरू होगा और अगले साल जारी रहेगा। वेस्टमिंस्टर का महल बमबारी के खतरे से बच गया है। 4 नवंबर, 1605 की आधी रात के आसपास, गाइ फॉक्स अपने एक तहखाने में बारूद के बैरल के साथ पाया गया था। प्रोटेस्टेंट शासन के खिलाफ उत्पीड़ित कैथोलिकों की साजिश इमारत को उड़ाने की थी। फॉक्स और उसके साजिशकर्ताओं को राजद्रोह के लिए मार डाला गया था। इस प्रकार, हर 5 नवंबर को, ब्रिटेनवासी उनके पुतले जलाकर इस दिन को चिह्नित करते हैं।

चूल्हे-चौके के साथ-साथ गांव की महिलाओं ने संभाला ट्रैक्टर का स्टेयरिंग

न अय्यर न पंत, गौतम गंभीर ने बताया कौन होना चाहिए दिल्ली कैपिटल्स का अगला कप्तान

तालिबान से आमने-सामने बात करेगा भारत, रूस में 20 अक्टूबर को होगी वार्ता

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -