दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जुमा ने खुद को किया पुलिस के हवाले
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जुमा ने खुद को किया पुलिस के हवाले
Share:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अदालत की अवमानना के लिए 15 महीने की जेल की सजा काटने के लिए खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है। बीबीसी ने बताया कि उन्हें बुधवार को उनके गृह प्रांत क्वाज़ुलु-नताल के एस्टकोर्ट सुधार केंद्र में भर्ती कराया गया था।

 

पुलिस मंत्रालय के प्रवक्ता लिरांडज़ु थेम्बा ने बुधवार को देर से पुष्टि की कि ज़ूमा दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवा की हिरासत में थे, जब उनकी नींव ने घोषणा की कि उन्होंने संवैधानिक न्यायालय द्वारा जारी एक कैद आदेश का पालन करने का फैसला किया है। भ्रष्टाचार की जांच में शामिल नहीं होने के कारण 79 वर्षीय जुमा को पिछले सप्ताह जेल की सजा सुनाई गई थी। सजा ने दक्षिण अफ्रीका में एक अभूतपूर्व कानूनी नाटक को जन्म दिया, जिसने पहले कभी किसी पूर्व राष्ट्रपति को जेल में नहीं देखा। 

जुमा ने शुरू में खुद को सौंपने से इनकार कर दिया था, लेकिन बुधवार को एक संक्षिप्त बयान में जैकब जुमा फाउंडेशन ने कहा कि उन्होंने अनुपालन करने का फैसला किया है। जुमा को 29 जून को सत्ता में अपने नौ वर्षों के दौरान भ्रष्टाचार की जांच में सबूत देने के निर्देश की अवहेलना करने के लिए सजा सुनाई गई थी। उन्होंने जांच में केवल एक बार गवाही दी है जिसे "राज्य पर कब्जा" के रूप में जाना जाता है - जिसका अर्थ है राज्य की संपत्ति का गबन। व्यवसायियों पर उनके पद पर रहते हुए निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए राजनेताओं के साथ साजिश करने का आरोप लगाया गया है। लेकिन जुमा बार-बार कह चुके हैं कि वह एक राजनीतिक साजिश का शिकार हैं।

जापान ने टोक्यो में लगाया कोरोना आपातकाल, नहीं मिलेगा बाहर के लोगों को प्रवेश

इसहाक हर्ज़ोग ने इज़राइल के राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

दुबई में जेबेल अली बंदरगाह पर हुए भीषण विस्फोट में लगी भयंकर आग, हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -