भाजपा हेडक्वार्टर जाएंगे नेपाल के पूर्व PM 'प्रचंड', क्या है इसके पीछे छिपा सियासी एजेंडा ?
भाजपा हेडक्वार्टर जाएंगे नेपाल के पूर्व PM 'प्रचंड', क्या है इसके पीछे छिपा सियासी एजेंडा ?
Share:

नई दिल्ली: नेपाल के पूर्व पीएम पुष्प कमल दहल जिन्हें 'प्रचंड' के नाम  से भी जाना जाता है, रविवार (17 जुलाई) को भाजपा हेडक्वार्टर जाएंगे। यहां वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चीफ जेपी नड्डा और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात भाजपा के 'भाजपा को जानो' कार्यक्रम का हिस्सा है। 

दरअसल, 6 अप्रैल से भाजपा ने यह अभियान शुरू किया है, जिसके तहत वह विदेशी राजनयिकों को पार्टी के नेताओं से मिलवाती है और भाजपा की विचारधारा और इतिहास से अवगत करवाती है। भाजपा की फॉरेन सेल के अध्यक्ष विजय चौथाईवाला के अनुसार, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल के प्रमुख प्रचंड को जेपी नड्डा ने आमंत्रित किया है। यह नेपाली नेता की भाजपा हेडक्वार्टर का दूसरा दौरा है। इससे पहले पीएम शेर बहादुर देउबा अपने मंत्रियों के साथ जेपी नड्डा और पार्टी के अन्य नेताओं से मिले थे। चौथाईवाला ने कहा कि, पहले हम ग्रुप में राजनयिकों को निमंत्रण देते थे। हम चाहते हैं कि नेपाल के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ चर्चा हो।

बता दें कि प्रचंड एकमात्र ऐसे कम्युनिस्ट नेता हैं जो कि दो बार नेपाल के PM रह चुके हैं। वह अपने पहले कार्यकाल में वह चीन के अधिक करीब थे। ऐसे में भारत से उन्होंने अच्छे संबंध नहीं बनाए, मगर जब वह दूसरी बार पीएम बने तो उन्होंने चीन की जगह भारत को वरीयता दी। उनके कार्यकाल के दौरान भारत और नेपाल के रिश्तों में सुधार हुआ। 

अरुणाचल प्रदेश: भाजपा MLA पर लगा बलात्कार का आरोप, FIR दर्ज, लेकिन गिरफ़्तारी नहीं

'खुले मुंह से सरकारों को खा रही है BJP...' राष्ट्रपति चुनाव से पहले कांग्रेस ने लगाया बड़ा आरोप

बिहार में पसरा मातम, इस दिग्गज नेता का हुआ निधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -