वन रैंक वन पेंशन को लेकर रक्षामंत्री से मिलेंगे पूर्व सैनिक

Sep 05 2015 12:54 PM
वन रैंक वन पेंशन को लेकर रक्षामंत्री से मिलेंगे पूर्व सैनिक

नई दिल्ली : वन रैंक वन पेंशन के मसले पर बीते कई दिनों से पूर्व सैनिक धरना दे रहे हैं। ऐसे में पूर्व सैनिक सरकार से वन रैंक वन पेंशन की मांग कर रहे है। यही नहीं पूर्व सैनिकों द्वारा इस मसले पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से भेंट की जाएगी। यही नहीं इस दौरान पूर्व सैनिक अपनी मांगों को सामने रखेंगे। पूर्व सैनिकों द्वारा फैमिली पेंशन, विकलांग पेंशन को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही यह भी कहा गया है कि रक्षामंत्री से भेंट करने के साथ ही पूर्व सैनिक अपने आंदोलन को लेकर आगे की रूपरेखा तय करेंगे। 

हालांकि यह कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों की 98 मांगे मान ली गई हैं। यही नहीं सरकार द्वारा पेंशन का रिविजन प्रति 5 वर्षों में किया जाएगा। मगर पूर्व सैनिक इस बात को लेकर अड़े हुए हैं कि जवानों के साथ सैनिक परिवार की विधवाओं और शारीरिकतौर पर अक्षक हो चुके सैनिकों को अधिक लाभ पहुंचाया जाएगा।

इस दौरान कोश्यारी कमेटी के सुझावों का उल्लेख भी किया जाएगा। मामले में यह कहा गया कि सरकार को बिहार चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के पहले वन रैंक वन पेंशन की घोषणा करनी होगी इसके बाद वह ऐसी घोषणा चुनाव तक नहीं कर पाएगी।