यूरोप की मुद्रा में हुई बढ़ोतरी , केंद्रीय बैंक ने की बढ़ाई ब्याज दर
यूरोप की मुद्रा में हुई बढ़ोतरी , केंद्रीय बैंक ने की  बढ़ाई  ब्याज दर
Share:

 

डॉलर की गिरावट का फायदा उठाते हुए यूरो सोमवार को एक सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया क्योंकि फेडरल रिजर्व के कई अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि उन्होंने दरों में बढ़ोतरी के कार्यक्रम को तेज करने का विरोध किया।

देर से सप्ताह की टिप्पणी के कारण डॉलर दो दशक के उच्च स्तर से गिर गया और व्यापारियों को अधिक जोखिम लेने के लिए प्रेरित किया, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्टॉक और गैर-डॉलर मुद्राओं, विशेष रूप से यूरो को बढ़ावा मिला।

डॉलर के लिए सूचकांक, जो इसके मूल्य की तुलना छह अन्य मुद्राओं से करता है, वर्तमान में पिछले सप्ताह के 20-वर्ष के उच्च स्तर से 1.8 प्रतिशत नीचे है और 0800 GMT के रूप में, 0.35 प्रतिशत नीचे 107.48 पर था। उस सूचकांक का प्राथमिक तत्व, यूरो, 2002 के बाद पहली बार पिछले सप्ताह समता से नीचे गिरने के बाद 0.5 प्रतिशत बढ़कर 1.0149 अमेरिकी डॉलर हो गया।

MUFG में शोध प्रमुख डेरेक हालपेनी के अनुसार, फेड गवर्नर (क्रिस्टोफर) वालर के बयानों ने 100 बीपीएस की वृद्धि पर वापस हमला किया है, जिसका अपेक्षित प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा, "इक्विटी बाजार अभी भी सकारात्मक क्षेत्र में हैं, जोखिम उठाने की क्षमता वापस आ गई है।"

कुछ का अनुमान है कि चीन का केंद्रीय बैंक बुधवार को लंबे समय से प्रतीक्षित नीतिगत ढील की घोषणा कर सकता है। नैटवेस्ट मार्केट्स में चीन के अर्थशास्त्री पेइकियन लियू ने कहा: "चांदी की बात यह है कि चीन अब आसन्न या बढ़े हुए मुद्रास्फीति के दबाव का सामना नहीं करता है, जो नीति निर्माताओं को अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए अपने आसान रुख को बनाए रखने की अनुमति देता है।"

राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग! NCP के MLA और कांग्रेस विधायक ने दिया द्रौपदी मुर्मू को वोट

आखिरकार 20 सालों के बाद मुक्कमल हो ही गया बेन और जेनिफर का प्यार

आर माधवन के बेटे ने स्वीमिंग में तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड, हर तरफ से मिल रही बधाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -