'गाजा में फंसे लोगों के लिए...', कमला हैरिस और इजराइल के उपराष्ट्रपति ने वेस्ट बैंक की स्थिति पर की चर्चा
'गाजा में फंसे लोगों के लिए...', कमला हैरिस और इजराइल के उपराष्ट्रपति ने वेस्ट बैंक की स्थिति पर की चर्चा
Share:

इज़राइल-हमास संघर्ष अब अपने दूसरे महीने में प्रवेश कर गया है, जिसका तत्काल कोई समाधान नहीं दिख रहा है। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की है कि जब तक हमास पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाता तब तक लड़ाई जारी रहेगी।

संघर्ष में एक विराम

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने युद्ध में पकड़े गए बंदियों की रिहाई की सुविधा के लिए क्षेत्र में कम से कम तीन दिवसीय युद्धविराम का आह्वान किया है। अमेरिकी प्रशासन का मानना ​​है कि गाजा में निर्दोष नागरिकों को मानवीय सहायता प्रदान करना और शत्रुता का अस्थायी समापन आवश्यक है।

कमला हैरिस की भागीदारी

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग के साथ इजरायल, गाजा और वेस्ट बैंक की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्र की मौजूदा स्थितियों में सुधार के लिए रणनीतियों पर चर्चा की।

हमास के खिलाफ अमेरिका का रुख

संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस संघर्ष में हमास के खिलाफ इज़राइल के प्रति अपना अटूट समर्थन दोहराया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कमला हैरिस ने एक स्थायी समाधान खोजने के लिए पूरे क्षेत्र में हितधारकों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की।

गाजा की जांच की जा रही है

कमला हैरिस ने गाजा में जीवन की रक्षा और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया। गौरतलब है कि अमेरिका ने इजरायल को गाजा पर कब्जा न करने की सलाह दी है।

एक बदलता परिदृश्य

संयुक्त राज्य अमेरिका का यह भी अनुमान है कि युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा में स्थिति बदल जाएगी।

गाजा पर हमास का नियंत्रण नहीं

अमेरिका का मानना ​​है कि गाजा पर हमास का नियंत्रण नहीं होना चाहिए. राष्ट्रपति जो बिडेन ने पहले कहा था कि गाजा पर कब्ज़ा करना इज़राइल के लिए एक गंभीर गलती होगी।

संघर्ष की मानवीय लागत

अब तक, संघर्ष के परिणामस्वरूप गाजा में 10,300 से अधिक लोग हताहत हुए हैं, जबकि 25,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हवाई हमलों में 2,300 से अधिक फिलिस्तीनियों की जान चली गई है। यह याद रखना आवश्यक है कि अक्टूबर की शुरुआत में इज़राइल पर हमास के हमले में 1,400 से अधिक इज़राइली नागरिकों की मौत हो गई थी। निष्कर्षतः, इज़राइल-हमास संघर्ष जारी है, संयुक्त राज्य अमेरिका मानवीय संकट को दूर करने और शांतिपूर्ण समाधान सुनिश्चित करने के लिए एक संक्षिप्त युद्धविराम की वकालत कर रहा है। इस चल रहे संघर्ष में मानवीय क्षति चौंका देने वाली है, और स्थायी समाधान प्राप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयास महत्वपूर्ण हैं।

दक्षिण कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग, हर तरफ मची अफरा-तफरी

वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले पहले अफगानी बल्लेबाज़ बने इब्राहिम जादरान, ऑस्ट्रेलिया को मिला 292 का लक्ष्य

पब के भीड़ भाड़ वाले इलाके में लोगों से टकराई बेकाबू कार, 2 बच्चों समेत गई 5 की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -