इतिहास में पहली बार, पत्रकारों का बहिष्कार ! इन 14 एंकर्स से बात नहीं करेंगे I.N.D.I.A. गठबंधन के कोई भी नेता
इतिहास में पहली बार, पत्रकारों का बहिष्कार ! इन 14 एंकर्स से बात नहीं करेंगे I.N.D.I.A. गठबंधन के कोई भी नेता
Share:

नई दिल्ली: 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को मात देने के लिए बनाए गए 26 विपक्षी दलों के गुट I.N.D.I.A. गठबंधन ने 14 समाचार एंकरों की एक सूची जारी की है, जिनका उन्होंने 'बहिष्कार' करने का ऐलान किया है। इस सूची की एक प्रति 14 सितंबर, गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा द्वारा औपचारिक रूप से ट्विटर पर साझा की गई थी। बता दें कि, ये शायद भारत के इतिहास में पहली बार है, जब राजनितिक पार्टियों ने बाकायदा लिस्ट जारी करते हुए कुछ चुनिंदा पत्रकारों के बहिष्कार का ऐलान किया है। विपक्षी दलों का आरोप है कि, ये नेता भाजपा समर्थक पत्रकारिता करते हैं। लेकिन, एक सवाल ये भी है कि, यदि 2024 में मोदी सरकार तीसरी बार सत्ता में वापसी करने में कामयाब रहती है, तो क्या विपक्षी नेता भाजपा को वोट देने वाली जनता का भी बहिष्कार कर देंगे ? क्योंकि लोकतंत्र की लड़ाई में किसी को जिताने या हराने वाली तो केवल जनता ही होती है। या फिर अब विपक्षी दलों के नेता केवल उन्ही पत्रकारों से बात करना चाहेंगे, जो चुनावी समय में जनता के बीच माहौल बनाने में उनकी मदद करें ? दरअसल, कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद डिप्टी सीएम बने डीके शिवकुमार खुद यह स्वीकार कर चुके हैं कि, चुनाव जीतने में कुछ पत्रकारों ने उनके लिए काम किया था।  एक सवाल ये भी है कि, यदि विपक्षी गठबंधन 2024 चुनाव में जीत दर्ज करता है तो, क्या वो इन पत्रकारों के खिलाफ कोई कार्रवाई करेगा, जिनका उसने अभी से बहिष्कार कर रखा है ?  क्योंकि, ऐसा इमरजेंसी के दौरान हो चुका है, पत्रकार जेलों में ठूंसे जा चुके हैं। बहरहाल, पत्रकारों का काम तो जनता के सामने केवल 'सच' रखना होता है, और वही होना भी चाहिए, फिर वो सच सत्ता पक्ष को फायदा पहुंचाए या विपक्ष को, इसका पत्रकार से कोई लेना देना नहीं।   

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने बहिष्कार किए गए पत्रकारों के नाम बताए हैं, उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ''INDIA मीडिया समिति द्वारा आज दोपहर आयोजित एक आभासी बैठक में निम्नलिखित निर्णय लिया गया है।'' उस सूची में कुल 14 पत्रकारों के नाम शामिल हैं। I.N.D.I.A. गठबंधन के नेता जिन पत्रकारों से बात नहीं करेंगे, उनमे अदिति त्यागी-भारत एक्सप्रेस, अमन चोपड़ा-न्यूज़18, अमीश देवगन-न्यूज़18,  आनंद नरसिम्हन-न्यूज़18, अर्नब गोस्वामी- रिपब्लिक टीवी, अशोक श्रीवास्तव-डीडी न्यूज, चित्रा त्रिपाठी- आजतक, गौरव सावंत - इंडिया टुडे, नविका कुमार - टाइम्स नाउ, प्राची पाराशर - इंडिया टीवी, रुबिका लियाकत - भारत 24, शिव अरूर - इंडिया टुडे, सुधीर चौधरी-आज तक और सुशांत सिन्हा टाइम्स नाउ नवभारत का नाम शामिल है।

बता दें कि, कल (13 सितंबर, बुधवार) एक दिलचस्प फैसले में, गठबंधन समन्वय समिति ने मीडिया पर उप-समिति को गठबंधन द्वारा बहिष्कार किए जाने वाले टीवी एंकरों के नामों पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया था। I.N.D.I. एलायंस ब्लॉक पार्टियाँ अपने प्रवक्ताओं को उप-समिति द्वारा चयनित एंकरों द्वारा आयोजित शो में नहीं भेजेंगी। विपक्षी दलों की बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि, "समन्वय समिति ने मीडिया पर उप-समूह को उन एंकरों के नाम तय करने के लिए अधिकृत किया, जिनके शो में भारत की कोई भी पार्टी अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगी।" उल्लेखनीय है कि मीडिया के लिए बने वर्किंग ग्रुप में 19 सदस्य हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐलान कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने 13 सितंबर को विपक्षी गुट के सदस्यों द्वारा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) सुप्रीमो शरद पवार के आवास पर एक साथ चुनाव लड़ने की रणनीति तैयार करने के लिए एक बैठक आयोजित करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में किया है। 28 सदस्य पार्टियों में से समन्वय समिति में 14 सदस्य हैं और उनमें से 12 ने बैठक में भाग लिया था।

'हिन्दुओं-सिखों को खुली धमकी..', आखिर क्या है आतंकी संगठन TRF ? जो सुरक्षाबलों के लिए भी बना सिरदर्द

'सिर्फ 4-5 राज्यों में बोली जाने वाली भाषा है हिंदी, देश को एकजुट नहीं करती..', सनातन के बाद अब उदयनिधि का 'हिंदी' विरोध !

दिल्ली से हैदराबाद तक चला पैसों का खेल ! शराब घोटाले में सीएम KCR की बेटी कविता को ED का नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -