तत्काल टिकिट बुक करने के लिए 35 सेकंड की प्रतीक्षा अनिवार्य

Jan 20 2016 10:49 AM
तत्काल टिकिट बुक करने के लिए 35 सेकंड की प्रतीक्षा अनिवार्य

नई दिल्ली : वास्तविक टिकट की अपेक्षा रखने वाले लोगो के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन टिकिट बुकिंग को लेकर अहम कदम उठाये है. बताया जा रहा है कि इसमें बिना किसी परेशानी के टिकिट बुक की जा सकती है और इसमें 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा को शामिल किया गया है. मामले में जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया है कि इस अब 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा के पहले टिकिट बुक करना संभव नहीं है.

गौरतलब है कि रेलवे फार्म को भरने और बैंक भुगतान में कम से कम 35 सेकंड का समय लगता है. लेकिन साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि कुछ दलालों के द्वारा आटोमेटिक टेक्निक का इस्तेमाल करके जल्दी टिकिट बुक करवाई जाती थी. जिस कारण इस नए नियम को लागु किये जाने के निर्देश दिए गए है. मिनिस्ट्री का कहना है कि इस कदम से वे फ्रॉड को रोकना चाहते है.

इसके साथ ही जानकारी में यह भी बताया गया है कि रेलवे के द्वारा पर्याप्त निवेश कर साइट को एडवांस भी बनाया गया है ताकि 15 हजार टिकट हर मिनिट में बुक करवाये जा सके. रेलवे ने यह भी बताया है कि दलालों की जल्दबाजी के कारण वास्तविक यात्री टिकिट नहीं ले पाते है और इससे वंचित रह जाते है. ततकाल बुकिंग में इस सर्विस को लागु कर हम ना केवल यह फ्रॉड रोकना चाहते है बल्कि साथ ही यात्रियों को टिकिट दिलवाने की तरफ भी अपना कदम बढ़ा रहे है.

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही तत्काल बुकिंग के लिए समय भी निर्धारित किया गया था. जहाँ वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे का समय निर्धारित किया गया था तो वहीँ गैर वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुक करने के लिए सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था.