पढ़ाई से संबंधित कोई भी टॉपिक की जानकारी के लिए ये साईट है सबसे बेस्ट
पढ़ाई से संबंधित कोई भी टॉपिक की जानकारी के लिए ये साईट है सबसे बेस्ट
Share:

यदि आप भी कर रहे है पोस्ट ग्रेजुएशन और किसी टॉपिक की सही जानकारी नही मिल प् रही है तो अब आपको आसानी से मिल सकती है बस आपको नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी (एनडीएल) की साइट को खोलें सर्च के कॉलम में टॉपिक टाइप करें। एक सेंकेड से भी कम समय में उस टॉपिक से जुड़े हजारों रिजल्ट (लिंक) आपकी स्क्रीन पर होंगे। प्राइमरी से पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) तक की किसी भी टॉपिक की जानकारी के लिए अब आपको गूगल पर भटकने की आवश्यकता नहीं है।

 मसलन अगर आपको तुलसीदास के बारे में जानकारी चाहिए तो तुलसीदास टाइप करने के 0.54 सेकेंड बाद ही 19433 डिजिटल कंटेन्ट अपनी कम्प्यूटर स्क्रीन पर होंगे। इसी तरह अगर आप फंगस के बारे में जानना चाहते हैं तो फंगस टाइप करने के 0.46 सेकेंड बाद ही आपकी स्क्रीन पर 1017 कटेंन्ट दिख जाएंगे। आप जिस कंटेन्ट को पढ़ना चाहते हैं उससे संबंधित लिंक पर क्लिक करें, पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस लिंक को ईमेल भी किया जा सकता है।

उपलब्ध हैं 13 लाख से भी ज्यादा लेख
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की पहल पर आईआईटी खड़गपुर द्वारा विकसित की गई इस डिजिटल लाइब्रेरी में प्राइमरी से लेकर पीजी तक की हर वो अध्ययन सामग्री मौजूद है जो साइबर दुनिया में मौजूद है। लाइब्रेरी में 40 प्रकार के लर्निंग रिसोर्स और एक लाख लेखकों द्वारा लिखे गए 13 लाख से भी ज्यादा लेख आदि हैं। यह अध्ययन सामग्री अंग्रेजी, हिन्दी के साथ ही 70 भाषाओं में मौजूद है। गूगल और एनडीएल में सबसे बड़ा अंतर यह है कि एनडीएल पर जो भी जानकारी मिलेगी, वह अधिकृत होगी क्योंकि देशभर के उच्च शिक्षा संस्थानों के डिजिटाइज्ड और डिजिटल कंटेन्ट ही इससे लिंक किए गए हैं।

चार फार्मेट में मौजूद है सामग्री
एनडीएल पर अध्ययन सामग्री टेक्सट, ऑडियो, वीडियो और प्रजेन्टेशन के चार फार्मेट में मौजूद हैं। यह लाइब्रेरी नेशनल मिशन ऑन एजूकेशन थ्रू इनफार्मेशन एण्ड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के तहत विकसित की गई है।

रजिस्टर करवाएं छात्र:यूजीसी
यूजीसी के सचिव प्रो. जसपाल एस संधू ने कुलपतियों को पत्र भेज एनडीएल के बारे में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को एनडीएल पर रजिस्टर करवाने को कहा है। सचिव ने कहा है कि मंत्रालय एनडीएल को राष्ट्रीय धरोहर के तौर पर विकसित कर रहा है। इसका उद्देश्य छात्रों को प्राइमरी से पीजी तक के किसी भी विषय की अधिकृत जानकारी बस एक क्लिक पर मुहैया करवाना है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -