आँखों को सबसे बेस्ट और सेहतमंद बनाते हैं ये 5 सुपरफूड्स
आँखों को सबसे बेस्ट और सेहतमंद बनाते हैं ये 5 सुपरफूड्स
Share:

आज के समय में आँखे सबसे अधिक समस्याओं से ग्रसित होती है। आँखों पर आज के समय में सबसे अधिक प्रेशर पड़ता है। फ़ोन से लेकर सिस्टम तक के लिए आँखे सफर करती हैं और आँखों को नुकसान होने लगता है। ऐसे में आज हम उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आँखों के लिए बेहतरीन है। आइए बताते हैं।

मछली: अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए मछली का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वहीं इसका सेवन करने से आंखों में ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होती।

गाजर: आप सभी को बता दें कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर कारगर मानी जाती है। जी दरअसल गाजर में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में आप गाजर का सलाद, सब्जी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

बादाम: बादाम में मौजूद विटामिन ए उन अणुओं से हमारी रक्षा करता है, जो हेल्दी टिशूज को नुकसान पहुंचाते हैं। आप सभी को बता दें कि बादाम को खाने के कई अन्य हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं। हर दिन 3 से 4 भिगोए हुए बादाम खाने चाहिए।

पपीता: पपीता में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आंखों के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। जी हाँ और यह दोनों ही आंखों को कई बीमारियों से बचाते हैं।  आप सभी को बता दें कि पपीता खाने में स्वादिष्ट होता है, इसलिए इसे आप बच्चे को भी खिला सकते हैं।

संतरा: विटामिन सी से भरपूर संतरा बेहतरीन है और यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि संतरे का ताजा रस रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखता है। इसी के साथ संतरे के पोषक तत्व आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखते हैं।
 

रहना है फिट तो अपनी डाइट में शामिल करें यह चीजें

इस वजह से दिमाग की नसों में आती है कमजोरी

होंठों पर दिखे ये निशान तो हो सकता है कैंसर, न करें नजरअंदाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -