होंठों पर दिखे ये निशान तो हो सकता है कैंसर, न करें नजरअंदाज
होंठों पर दिखे ये निशान तो हो सकता है कैंसर, न करें नजरअंदाज
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि कैंसर कई तरह के होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि होंठों के कैंसर से भी देश-दुनिया में लाखों मौत होती हैं। जी हाँ और यह जानने के बाद हमें ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आखिर होंठो का कैंसर होता क्यों है और इसके लक्षण क्या हैं? जी दरअसल कई बार हमें पता ही नहीं चलता है कि हमें होंठों का कैंसर हुआ, जिसके चलते यह बढ़ता चला जाता है। आप सभी को बता दें कि होठों के कैंसर का पहला लक्षण है सूजन।

जी हाँ, अगर होठों पर किसी भी प्रकार की सूजन रहती है तो जरा सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह होंठों के कैंसर का लक्षण हो सकता है। आप सभी को बता दें कि होठों के कैंसर का शिकार अधिकतर तम्‍बाकू या गुटखे का सेवन करने वाले लोग होते हैं। अब हम आपको बताते हैंहोंठों के कैंसर के बारे में। आप सभी को बता दें कि अगर आपके होंठों में सूजन रहती है या फिर लाल रंग के निशान पड़ रहे हैं तो यह कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। यह मुंह के कैंसर का ही एक प्रकार है। ऐसे में अगर वक्त रहते इसके लक्षणों के बारे में पता चल जाए तो इसे काबू किया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि होठों या मुंह के कैंसर के लक्षण धीरे-धीरे आते हैं।

वहीं अगर समय पर इसके लक्षणों की पहचान हो जाए तो इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि गुटखा या तंबाकू का सेवन किसी को नहीं करना चाहिए क्योंकि सबसे मुख्य कारण है। ऐसा होने से आपके होंठो पर सूजन आती है। इसी के साथ कभी-कभी ओरल हाईजीन नहीं होती है, जिसके चलते भी इस प्रकार की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आपको इसका भी विशेष ध्यान देना होता है। इसी के साथ अगर आपको मुंह के आसपास किसी भी तरह की परेशानी होती है तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ऐसे में आप कोशिश करें की धूम्रपान न करें क्योंकि इससे भी मुंह का कैंसर हो सकता है।

लता मंगेशकर से मिलने पहुंची आशा भोसले, बहार आकर बताया कैसी है तबियत

केरल के स्वास्थ मंत्री सुब्रमण्यम चाहते हैं कि लोग आने वाले हफ्तों में सावधान रहें

स्वास्थ्य विभाग पर मडराएं संकट के बादल, लापरवाही के कारण कूड़े में फेंकी गईं लाखों की दवाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -