Birthday : करिश्माई खिलाड़ी है महान 'पेले'
Birthday : करिश्माई खिलाड़ी है महान 'पेले'
Share:

दुनिया में जब तक फूटबाल का खेल बरक़रार रहेगा तब तक दुनिया के महान और दिग्गज फुटबॉलर पेले का नाम रहेगा आज दुनिया के महान पेले का जन्मदिन है. आज पेले ने अपने ज़िंदगी के 75 साल पुरे कर लिए है. वर्ल्ड कप जीतने वाले सबसे कम आयु के धावक खिलाड़ी पेले ने, 1958 में स्वीडन विश्वकप के वक्त करिश्माई खेल दिखाया था. जब ब्राज़ील ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था तब पेले की उम्र मात्र 17 साल की थी. 

फ़ाइनल में स्वीडन के ख़िलाफ़ उन्होंने दो शानदार गोल किये थे. उनके जैसा गजब का एथलीट उस वक्त कोई नहीं था. पेले में कुछ खास बाते थी जिससे वे काफी मशहूर हो गए थे. पेले दाएं और बाएं दोनों पैरों से शॉट ले सकते थे. वे वॉली भी ले सकते थे. वे गेंद को डिस्ट्रीब्यूट भी कर सकते थे और गोल भी कर सकते थे. 

जब वे 1970 का विश्वकप खेले तो एक डिस्ट्रीब्यूटर ज़्यादा थे. पेले एक ऐसे संपूर्ण महान खिलाड़ी थे जिनके जैसा दूसरा खिलाड़ी नहीं था. पेले के बाद मैराडोना भी एक बेहतरीन खिलाड़ी थे. अपने हेडर से उन्होंने ख़ास पहचान बनाई लेकिन पेले का पीछे छोड़ने की कोशिश नाकाम हो गई थी.

पेले उस समय से खेल रहे है जब रेफ़री से इतनी सुरक्षा नहीं मिलती थी. तब पीला और लाल कार्ड था ही नहीं और काफ़ी सख़्त टैकलिंग ग्राउंड में होती थी. पेले एक ऐसे खिलाडी थे जिसने सिर्फ़ ब्राज़ील को पहली बार विश्वकप जितवाया बल्कि ब्राज़ील की नई शैली की फ़ुटबॉल के लिए वर्ल्ड में जमकर तारीफे बटोरी. उस समय पेले ने एक युवा खिलाड़ी होते करिश्मा करते हुए गोल दागते थे. पेले केवल फ़ुटबॉल ही नहीं बल्कि किसी भी खेल के पहले अंतरराष्ट्रीय आईकॉन थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -