सिल्की और चमकदार बाल पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
सिल्की और चमकदार बाल पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

स्वस्थ और चमकदार बालों को बनाए रखना एक सामान्य लक्ष्य है, लेकिन विभिन्न बाल उत्पादों के उपयोग से अक्सर बाल झड़ने, रूसी और क्षति जैसी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान। इस लेख में, हम इन समस्याओं के समाधान पर चर्चा करेंगे और ठंड के मौसम में अपने बालों की देखभाल कैसे करें, इसके बारे में सुझाव देंगे।

स्कैल्प मसाज भूल जाइए:
जिस तरह सर्दियों के दौरान त्वचा को मॉइस्चराइज करना जरूरी है, उसी तरह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करना भी उतना ही जरूरी है। अपने बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से तेल से मालिश करें। यदि आप व्यस्त हैं, तो सप्ताह में कम से कम तीन बार तेल लगाने का प्रयास करें। यह अभ्यास आपके बालों को मजबूत बनाता है और बालों का गिरना कम करता है।

अपने बालों को रोजाना न धोएं:
अगर आपको हर दिन अपने बाल धोने की आदत है, तो इस दिनचर्या को तोड़ने पर विचार करें। रोजाना धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे उनकी कमजोरी और टूटने की समस्या बढ़ जाती है। इसके बजाय, सप्ताह में 2-3 बार ही बाल धोना सीमित करें। गीले बालों को बांधने से बचें और अपने बालों को मुलायम और घना बनाने के लिए धोने से एक घंटा पहले तेल लगाएं।

कंडीशनर जरूरी है:
सर्दियों की शुष्क हवा आपके बालों को रूखा बना सकती है। इसलिए, धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। अपने बालों को घनापन और मलाईदार बनावट प्रदान करने के लिए नारियल, जैतून या जोजोबा जैसे तेलों से समृद्ध कंडीशनर का चयन करें।

हीट स्टाइलिंग टूल्स को ना कहें:
सर्दियों का मौसम आपके बालों को पहले से ही क्षतिग्रस्त और बेजान बना सकता है। गर्म स्टाइलिंग उपकरणों के उपयोग से स्थिति और भी खराब हो सकती है। यदि आप हेअर ड्रायर का उपयोग करते हैं, तो प्राकृतिक सुखाने के तरीकों का चयन करें। जो लोग हेयर स्ट्रेटनर का उपयोग करते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि अत्यधिक गर्मी बालों की प्राकृतिक चमक को कम कर सकती है।

सर्दियों में मौसम की कठोर परिस्थितियों के कारण आपके बालों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। इन युक्तियों का पालन करें - नियमित खोपड़ी की मालिश, सीमित बाल धोना, कंडीशनर का उपयोग, और हीट स्टाइलिंग उपकरणों से बचना - आपको पूरे मौसम में स्वस्थ, चमकदार बाल बनाए रखने में मदद कर सकता है। इन प्रथाओं को अपनाकर, आप सर्दियों में बालों की सामान्य समस्याओं जैसे बालों का झड़ना और रूखापन कम कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके बाल सबसे अच्छे दिखें और महसूस करें।

भारत में Covid-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,049 हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय ने 756 नए मामले सामने आने की सूचना दी

क्या दालचीनी वाकई ब्लड शुगर लेवल को कम करती है, क्या डायबिटीज के मरीजों को मिल सकता है फायदा?

40 से ज्यादा देशों में फैल रहा जेएन.1, भविष्य के लिए 'खतरनाक संकेत' दे रहा है ये नया वेरिएंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -