IAS की तैयारी के लिए अपनाएँ ये बेहतर टिप्स
IAS की तैयारी के लिए अपनाएँ ये बेहतर टिप्स
Share:

आप किसी न किसी परीक्षा की तैयारी कर ही रहे होंगें. अक्सर आप कड़ी मेहनत के साथ तैयारी तो करते है. पर तैयारी करने का सही तरीका नहीं अपनाते है. किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए प्लान, ट्रिक, टाइम इन सभी की विशेष आवश्यकता होती है. आप यदि किसी बड़े  स्तर की पढाई करते है जैसे आप आइएएस में जाने का सपना पालते हैं, तो आपको यह जानना जरूरी है कि मेन्स एग्जाम क्यों करवाई जाती है और इसका महत्व क्या है? उम्मीदवारों की वे कौन-सी क्षमताएं हैं, जो यूपीएससी इस परीक्षा के माध्यम से परखता है? तमाम बातें सामने आती है .

करंट अफेयर्स पर दें विशेष ध्यान -
यदि आपने बीते वर्षों के टॉपर्स के साक्षात्कार पढ़े-सुने हैं, तो आपने पाया होगा कि उनमें से अधिकांश करंट अफेयर्स के महत्व पर जोर देते हैं और बताते हैं कि कैसे आईएएस मेन्स के जनरल स्टडीज पेपर में यह अहम भूमिका निभाता है। जनरल स्टडीज के तहत आने वाले विभिन्ना विषयों के तमाम पहलुओं पर गौर करना जरूरी है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप स्थायी तथ्यों को समसामयिक घटनाक्रम के साथ जोड़ते हुए तैयारी करें, ताकि परीक्षा में आपके उत्तर बेहतर हो सकें.
 
बौद्धिक क्षमता का करें आंकलन 
यूपीएससी की मेन्स परीक्षा के द्वारा यह देखा जाता है कि उम्मीदवार की बौद्धिक क्षमता क्या है और भारत के ऐतिहासिक, भौगोलिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरणीय आदि परिदृश्यों की उसे कितनी गहराई से समझ है। किताबी ज्ञान पर निर्भर रहने के बजाए आपको अपने में ऐसे गुण विकसित करने पर जोर देना चाहिए, जिनकी बदौलत आप दूसरे उम्मीदवारों से अलग हों.
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -