हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स
हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स
Share:

गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, न केवल बाहरी तापमान बढ़ता है, बल्कि शरीर का आंतरिक तापमान भी बढ़ जाता है। इस मौसम में मसालेदार या तैलीय भोजन खाने वाले व्यक्तियों के लिए, गर्म मौसम काफी परेशानी का कारण बन सकता है। लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में रहने से हीटस्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है, एक चिकित्सीय आपात स्थिति जिसे आमतौर पर हीट इंजरी के रूप में जाना जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मी की चोट तब होती है जब शरीर लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहता है, जिससे वह अत्यधिक गर्म हो जाता है। इससे चक्कर आने या निर्जलीकरण का खतरा काफी बढ़ सकता है। हालाँकि, इन जोखिमों को कम करने के लिए पहले से तैयारी होनी चाहिए। आइए विशेषज्ञ की सलाह पर गौर करें।

शरीर का निर्जलीकरण:
विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी के दिनों में हीटस्ट्रोक या लू लगना एक आम समस्या है। जब गर्म हवा चलती है और तापमान काफी बढ़ जाता है, तो व्यक्तियों को हीटस्ट्रोक होने की आशंका होती है। परिणामस्वरूप, हमारे शरीर के अंदर का तरल पदार्थ सूखने लगता है, जिससे सोडियम और पानी के स्तर में कमी आ जाती है। हीटस्ट्रोक के कारण हीट एडिमा (शरीर में सूजन), हीट रैश, हीट क्रैम्प्स (मांसपेशियों में ऐंठन) और हीट सिंकोप (बेहोशी) जैसे अन्य लक्षण हो सकते हैं।

निवारक उपाय:
हीटस्ट्रोक को रोकने के लिए, तापमान चरम पर होने पर सूरज के अनावश्यक संपर्क से बचने की सलाह दी जाती है। छाते के साथ ही बाहर निकलें। अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए धूप का चश्मा और सिर को ढकने के लिए टोपी पहनें। ढीले और सूती कपड़ों का चुनाव करें। नींबू पानी, छाछ, दही, नारियल पानी या गन्ने के रस का सेवन करके शरीर को हाइड्रेट रखें। इसके अतिरिक्त, ग्लूकोज या इलेक्ट्रोलाइट पेय पियें।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अपने आहार पर भी ध्यान दें। कीवी, तरबूज़ और ककड़ी जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो स्वाभाविक रूप से शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

अंत में, गर्मी के महीनों के दौरान अत्यधिक गर्मी से जुड़े जोखिमों के प्रति सचेत रहना आवश्यक है। इन विशेषज्ञ अनुशंसाओं का पालन करके, व्यक्ति गर्मी से होने वाली चोटों की संभावना को कम कर सकते हैं और सुरक्षित और स्वस्थ गर्मी के मौसम का आनंद ले सकते हैं।

पाना चाहते है तेजस्वी प्रकाश जैसी ब्यूटी और फिटनेस? तो अपनाएं ये ट्रिक्स

गर्मियों में बच्चों में डायरिया समेत इन 5 संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

क्या सनस्क्रीन वास्तव में तेज धूप से बचाता है? क्या यह क्रीम त्वचा के लिए फायदेमंद या हानिकारक है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -