होलिका दहन पर अपना लें ये उपाय, ख़त्म होगी जीवन की हर अड़चन
होलिका दहन पर अपना लें ये उपाय, ख़त्म होगी जीवन की हर अड़चन
Share:

होली 2023 में बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी। होली पूरे देश में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला खास त्योहार है। यह हिंदू कैलेंडर के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। इसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है। कहा जाता है ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ये होलिका दहन की राख राख इतना प्रभावशाली है कि इससे शनि समेत क्रूर ग्रहों के खराब प्रभाव से भी बचा जा सकता है तथा इस राख के कई उपाय हैं जो किए जा सकते हैं। 

होलिका दहन के उपाय:-
1- कहा जाता है जिन व्यक्तियों की कुंडली में शनि या राहु दोष है, उन्हें होलिका दहन की राख को कांच की एक शीशी में भरकर रख देना चाहिए तथा घर से बाहर जाते समय इससे तिलक करने के बाद ही बाहर जाना चाहिए।
2- कहा जाता है बुरी नजर एवं जादू टोने के असर से बचने के लिए होलिका की अग्नि में मुट्ठी में नमक, लाल मिर्च, राई भरकर अपने ऊपर से उतारकर डाल देना चाहिए क्योंकि इससे सारी बलाएं टल जाएंगी।
3- कहा जाता हैं यदि नजर लगने के कारण घर में तरक्की नहीं हो पा रही है तो घर के सारे कोनों में पीली सरसों छिड़क दें तथा होलिका दहन की रात को उन सरसों के दानों को जला दें क्योंकि इससे दोष दूर हो जाएगा।
4- कहा जाता हैं होलिका की राख को किसी चांदी की डिब्बी में भरकर एक तिजोरी में रख देने से घर में खूब धन की वृद्धि होने लगती है।
5- कहा जाता हैं होलिका दहन की रात को घर में पूजा स्थान में स्फटिक का शुद्ध श्रीयंत्र रखने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है तथा इस काम से घर में धन-धान्य की वृद्धि होना आरम्भ हो जाती है।
6- कहा जाता हैं यदि शत्रुओं से बचना हैं तो होलिका दहन के वक़्त एक कागज पर अपने दुश्मन का नाम लिखकर जला दें क्योंकि  इससे आपका शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। 

ऐसे करें होली के असली और नकली रंग की पहचान

'धर्म का जहाज हिलता-डुलता है, लेकिन डूबता नहीं', धर्म-धम्म सम्मेलन में बोली राष्ट्रपति मुर्मू

एक बार फिर अक्षय के साथ रोमांस करती नजर आएगी सोनाक्षी सिन्हा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -