हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये आदतें

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये आदतें

आज की इस बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों के पास सेहत का ध्यान रखने का जरा भी वक्त नहीं रहता है .जिसके कारण उनकी सेहत धीरे-धीरे खराब होने लगती है .वैसे आप अपनी दैनिक  व्यस्तता के बीच में थोड़ा सा समय निकाल कर अपनी जीवनशैली में बदलाव करके हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं .आज हम आपको कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं .

1- कई बार नींद पूरी ना होने के कारण से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. नींद पूरी ना होने के कारण मोटापा और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं .इसलिए हमेशा स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लें .अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप लैवंडर एसेंशियल या कैमोमाइल जैसे नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं .

2- गलत खान-पान का सीधा असर सेहत पर पड़ता है .अधिक मात्रा में फास्ट फूड तथा प्रोसैस्ड फूड खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है .इसलिए भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करें. इसके अलावा अपने खाने में प्रोटीन, विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट युक्त आहारों को शामिल करें . 

3- स्वस्थ रहने के लिए शरीर की नमी को बरकरार रखना जरूरी होता है . कोल्ड ड्रिंक की जगह नारियल पानी या फ्रूट जूस का सेवन करें .आप चाहें तो लस्सी और नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं .ऐसा करने से आपके शरीर को नमी मिलेगी और आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे.

 

रोजाना मौसमी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

कमर दर्द और सिर दर्द की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी

शुगर की समस्या को कंट्रोल में रखती हैं सदाबहार की पत्तियां