फॉग सेफ्टी डिवाइस की मदद से कोहरे में भी तेज दौड़ सकेगी ट्रेनें

नई दिल्ली: नए साल के साथ ही देश के उत्तरी भागों में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. वहीं पिछले कई दिनों से देश के उत्तरी भागों में ठंड और कोहरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इसी कारण से राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ट्रेनों की आवाजाही पर बुरा असर पड़ा है. रेलवे इस समस्या से निजात पाने के लिए उत्तरी रेलवे ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाने जा रही है.जिसकी मदद से ट्रेनों में होने वाली देरी काम किया जा सकता है.

बताया जा रहा है कि कोहरे की वजह से  दिल्ली सहित उत्तर भारत में चलने वाली कई  ट्रेने अपने निर्धारित समय से लेट पहुंच रही है अब लेट होती  ट्रेनों को समय पर लाने के लिए रेलवे नए डिवाइस का उपयोग करने जा रहा है  डिवाइस की मदद से कोहरे में ट्रेनों की हाई स्पीड को बनाए रखा जा सकेगा और इसके साथ ही ट्रेनों की देरी को भी कम किया जा सकेगा. ये डिवाइस जीपीएस की मदद से काम करता है.

अब ये देखना होगा कि इस डिवाइस के इस्तेमाल से रेलवे कोहरे की मार से किस तरह बचती है वैसे तो रेलवे इस समस्या से निजात पाने के लिए कई प्रकार के परिवर्तन करती है और इस बार एक और नया उपयोग करने जा रही है कि ट्रेन अपने सही समय पर स्टेशन पर पहुंचे.

रेलवे बना रहा है ट्रेनों की मानकीकरण की योजना

बड़े डिफॉल्टरों की जिम्मेदारी का होगा निर्धारण -पीयूष गोयल

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -