यह हैं सफलता के पांच सूत्र
यह हैं सफलता के पांच सूत्र
Share:

नई दिल्ली : यूँ तो हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है , लेकिन सफलता यूँ नहीं मिलती . उसके लिए समर्पण के साथ कुछ सूत्रों का पालन करना पड़ता है, तब जाकर सफलता आपके कदम चूमती है. यदि हमें कुछ पाना है तो इसके लिए कुछ करना भी जरुरी है . सफलता के लिए निम्न पांच सूत्रों का पालन करना बहुत जरुरी है.आइये जानते हैं इन सूत्रों के बारे में .

1 जिम्मेदारी खुद लें - आपको जो भी काम मिले उसकी आप खुद ही जिम्मेदारी लें.इसका लाभ यह होगा कि आप स्वयं उस काम को महत्व देने लगेंगे.कौन सा काम कब और कैसे करना है , इसके बारे में पहले ही तय कर लें इससे आप का समय तो बचेगा ही आपको काम से कुछ नसीहत भी मिलेगी.

2 काम पर ध्यान केंद्रित करें - जो लोग अपने काम से जल्दी ऊब जाते हैं , उन्हें प्रायः सफलता नहीं मिलती . इसलिए किसी भी काम से तब तक अपना ध्यान न हटाएं जब तक कि आप उसे उसके लक्ष्य तक नहीं पहुँच जाते.इसके लिए निरंतर प्रयास करने होंगे.

3 लड़ना सीखें : आप जो हासिल करना चाहते हैं या जो बनना चाहते हैं उसके लड़ना भी सीखें. आप अपने लक्ष्य को तभी हासिल कर पाएंगे जब आप साहस के साथ उसके लिए निरंतर प्रयास करेंगे.

4 गुणवान लोगों के साथ काम करें - आप यह कोशिश करें कि उसी व्यक्ति के साथ काम करें जिससे कि कुछ सीख सकें.इसलिए अच्छे और गुणी लोगों के साथ काम करें. ऐसा इसलिए क्योंकि गुणवान व्यक्ति आपको अच्छे कामों के लिए हमेश प्रोत्साहित भी करेगा.

5 अनुशासित रहें : जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व है .इसलिए हमेशा अनुशासित रहें.अनुशासन ही हमें अपना लक्ष्य एक निर्धारित समय में पूरा करने के लिए प्रेरित करता है, अनुशासन के बिना सफलता संदिग्ध रहती है.इसलिए अपने जीवन में अनुशासन का विशेष ध्यान रखें .सफलता के लिए यह पांचवां सूत्र बहुत अहम है.

यह भी देखें 

इन कारणों से रहती है धन की कमी

जून की इस तारीख को करें महत्वपूर्ण काम, जानिए क्या है आपकी lucky dates

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -