फिटनेस पैमाने... जानिए घर पर इन सिंपल ट्रिक्स से कितने फिट हैं आप
फिटनेस पैमाने... जानिए घर पर इन सिंपल ट्रिक्स से कितने फिट हैं आप
Share:

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में फिट रहना कई लोगों की प्राथमिकता बन गया है। हालाँकि, व्यस्त कार्यक्रम और जिम या फिटनेस सेंटर तक सीमित पहुंच के साथ, अपने घर पर आराम से अपने फिटनेस स्तर का आकलन करने के तरीके ढूंढना आवश्यक है। सौभाग्य से, कई सरल लेकिन प्रभावी तरकीबें हैं जिनका उपयोग करके आप महंगे उपकरण या पेशेवर सहायता की आवश्यकता के बिना अपनी समग्र फिटनेस का आकलन कर सकते हैं। आइए इनमें से कुछ तरीकों का पता लगाएं जिससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप फिटनेस पैमाने पर कहां खड़े हैं।

1. विश्राम हृदय गति (आरएचआर)

आपकी विश्राम हृदय गति आपके हृदय स्वास्थ्य और फिटनेस स्तर का एक मजबूत संकेतक है। सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए सुबह बिस्तर से उठने से पहले सबसे पहले अपनी हृदय गति मापें। आराम करने वाली हृदय गति का कम होना आम तौर पर बेहतर हृदय संबंधी फिटनेस का संकेत देता है।

1.1 आरएचआर कैसे मापें:

  • अपनी नाड़ी ढूंढें: अपनी कलाई या गर्दन पर दो उंगलियां (तर्जनी और मध्यमा) रखें।
  • धड़कनों की गिनती करें: 60 सेकंड के भीतर आपको महसूस होने वाली धड़कनों की संख्या गिनें।

2. शारीरिक संरचना

आपके शरीर की संरचना को समझना, जिसमें आपके शरीर में वसा बनाम मांसपेशी द्रव्यमान का प्रतिशत शामिल है, आपके समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। जबकि कैलिपर्स या डेक्सा स्कैन जैसे पेशेवर उपकरण सटीक माप प्रदान करते हैं, आप घर पर सरल तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं।

2.1 कमर से कूल्हे का अनुपात:

  • अपनी कमर को मापें: अपनी कमर की परिधि को उसके सबसे संकीर्ण बिंदु पर निर्धारित करने के लिए एक टेप माप का उपयोग करें।
  • अपने कूल्हों को मापें: अपने कूल्हों की परिधि को उनके सबसे चौड़े बिंदु पर मापें।
  • अनुपात की गणना करें: अपनी कमर के माप को अपने कूल्हे के माप से विभाजित करें।

3. लचीलापन

लचीलापन फिटनेस का एक महत्वपूर्ण घटक है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। अपने लचीलेपन में सुधार करने से आपकी गति की सीमा बढ़ सकती है, चोट लगने का जोखिम कम हो सकता है और विभिन्न गतिविधियों में समग्र प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

3.1 सरल लचीलापन परीक्षण:

  • पैर की अंगुली स्पर्श परीक्षण: अपने पैरों को फैलाकर फर्श पर बैठें और अपने घुटनों को मोड़े बिना अपने पैर की उंगलियों को छूने का प्रयास करें।
  • कंधे के लचीलेपन का परीक्षण: एक हाथ को ऊपर की ओर फैलाएं और अपनी पीठ के नीचे तक पहुंचें। अपनी उंगलियों को छूने की कोशिश करने के लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें।

4. ताकत

ताकत फिटनेस का एक और महत्वपूर्ण पहलू है, जो समग्र स्वास्थ्य, कार्यात्मक गतिविधि और चोट की रोकथाम में योगदान देता है। जबकि जिम उपकरण शक्ति प्रशिक्षण के लिए सहायक होते हैं, फिर भी आप बॉडीवेट व्यायामों से अपनी ताकत का आकलन कर सकते हैं।

4.1 शारीरिक वजन व्यायाम:

  • पुश-अप्स: उचित तरीके से जितना हो सके उतने पुश-अप्स करें।
  • स्क्वैट्स: अपने शरीर को इस तरह नीचे झुकाएं जैसे कि आप कुर्सी पर पीछे बैठे हों, अपनी छाती को ऊपर रखें और घुटनों को अपने पैर की उंगलियों के साथ संरेखित रखें।

5. सहनशक्ति

सहनशक्ति आपके शरीर की समय के साथ शारीरिक गतिविधि बनाए रखने की क्षमता को मापती है। सहनशक्ति में सुधार से हृदय स्वास्थ्य, सहनशक्ति और समग्र फिटनेस स्तर में वृद्धि हो सकती है।

5.1 सहनशक्ति परीक्षण:

  • 1-मील दौड़/चलना: एक मील चलने या दौड़ने के लिए खुद को समय दें।
  • चरण परीक्षण: एक निर्धारित अवधि, जैसे कि तीन मिनट, के लिए ऊपर और नीचे जाने के लिए एक सीढ़ी या मजबूत मंच का उपयोग करें।

6. संतुलन और स्थिरता

दैनिक गतिविधियों के लिए अच्छा संतुलन और स्थिरता आवश्यक है और यह गिरने और चोटों को रोकने में मदद कर सकती है, खासकर जब आपकी उम्र बढ़ती है।

6.1 संतुलन परीक्षण:

  • सिंगल लेग स्टैंड: बिना संतुलन खोए जितनी देर तक संभव हो सके एक पैर पर खड़े रहें।
  • टेंडेम वॉक: एड़ी से पैर तक एक सीधी रेखा में चलें, एक पैर को सीधे दूसरे के सामने रखें।

7. पुनर्प्राप्ति समय

अंत में, इस बात पर ध्यान दें कि शारीरिक गतिविधि के बाद आपका शरीर कितनी जल्दी ठीक हो जाता है। तेजी से ठीक होने का समय आम तौर पर बेहतर फिटनेस स्तर और समग्र स्वास्थ्य का संकेत देता है। इन सरल युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपने फिटनेस स्तर के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और समय के साथ अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। याद रखें कि फिटनेस एक यात्रा है और सुधार के लिए निरंतर प्रयास करते हुए अपनी सफलताओं का जश्न मनाना आवश्यक है। समर्पण और निरंतरता के साथ, आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और एक स्वस्थ, खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

गूगल मैप्स पर रजिस्टर कर सकते हैं अपने घर की लोकेशन, जानें प्रोसेस

16 साल के बाद भारत और EFTA के बीच हुई बड़ी डील, इन चीजों के घटेंगे दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -