अब यौन संबंध से भी फैलने लगा जीका वायरस
अब यौन संबंध से भी फैलने लगा जीका वायरस
Share:

टेक्सस : टेक्सस शहर में एक ऐसा मामला प्रकाश में आया है जिससे यह जानकारी पता चली है कि जीका वायरस जिसका अमेरिका में खौफ छाया हुआ है. पता चला है कि अमेरिका के टेक्सस में मंगलवार को जीका का पहला ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें मरीज किसी और के संपर्क में आने की वजह से वायरस की चपेट में आया है. स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जीका से पीड़ित शख्स किसी मच्छर के काटने की वजह से नहीं बल्कि यौन संबंध बनाने की वजह से इस वायरस की चपटे में आया.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका के वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से जीका वायरस को ग्लोबल इमरजेंसी घोषित किए जाने के एक दिन बाद यह ये मामला सामने आया है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, जीका वायरस से पीड़ित मरीज वेनेजुएला से लौटे व्यक्ति के संपर्क में आया था जबकि वो खुद दक्षिण अमेरिका नहीं गया था.

बता दे कि लैटिन अमेरिका व ब्राजील में इस जीका वायरस का आतंक छाया हुआ है तथा वहां पर बच्चे इस जन्मजात बीमारी से जुड़े इस वायरस की चपेट में आ रहे है. इसके बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन WHO ने अपने आधिकारिक बयान में गंभीरता व्यक्त करते हुए दोहराया है कि ये अफ्रीका और एशिया तक भी फैल सकता है.

जीका एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है. अब यौन संबंध से इसके फैलने के मामले के सामने आने के बाद इसने चिंता और बढ़ा दी है और इसके तेजी से बढ़ने की पूरी संभावना है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -