'पहले नियम देखिए, फिर बात कीजिए..', यूरोपियन यूनियन के राजनयिक को जयशंकर ने दिया करारा जवाब
'पहले नियम देखिए, फिर बात कीजिए..', यूरोपियन यूनियन के राजनयिक को जयशंकर ने दिया करारा जवाब
Share:

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध शुरु होने के बाद से ही तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. युद्ध को लेकर Russia पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए, जिससे उसकी अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा. इसी बीच भारत ने सस्ती कीमतों पर रूस से तेल खरीदना जारी रखा. जिसके कारण भारत पर उंगलियां उठीं, लेकिन भारत ने सभी को माकूल जवाब भी दिया है. दरअसल, भारत से लगातार रूसी तेल खरीदने को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं. ऐसा ही एक सवाल यूरोपियन यूनियन (EU) के फॉरेन पॉलिसी चीफ ने भी भारत से पूछा, जिसका उन्हें ‘मुंहतोड़’ जवाब मिला है.

 

दरअसल, यूरोपियन यूनियन के फॉरेन पॉलिसी चीफ जोसेफ बोरेल ने भारत के रिफाइंड प्रोडक्ट्स पर कार्रवाई की मांग की, जिन्हें रूसी तेल के माध्यम से तैयार किया जा रहा है. इसकी प्रतिक्रिया में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जोसेफ को सलाह दे डाली कि उन्हें EU काउंसिल रेगुलेशन को देखना चाहिए. जयशंकर ने कहा कि EU काउंसिल रेगुलेशन में स्पष्ट लिखा है कि जब रूसी तेल किसी तीसरे देश में बदला गया है और अब इसे रूसी नहीं माना जा सकता है. मैं आपको कहना चाहूंगा कि आप काउंसिल के रेगुलेशन 833/2014 को देखें.

बता दें कि, जयशंकर का ये बयान ऐसे वक़्त पर सामने आया है, जब यूरोपियन यूनियन के राजनयिक जोसेफ बोरेल ने कहा कि भारत पर EU को एक्शन लेना चाहिए. इसके कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत रूसी तेल को रिफाइंड फ्यूल यानी पेट्रोल-डीजल में तब्दील कर यूरोप में बेच रहा है. जोसेफ का कहना है कि जहां पश्चिमी देश, रूस के एनर्जी सेक्टर के खिलाफ कार्रवाई तेज कर उसके ऊपर दबाव बना रहे हैं. दूसरी तरफ वो रूसी तेल को भी खरीदने का काम कर रहे हैं.

शाइस्ता परवीन ने खरीदी 300 करोड़ की प्रॉपर्टी! अतीक का गुर्गा असाद कालिया संभालता है काली कमाई

यूपी निकाय चुनाव में मिली हार पर मंथन करेंगी मायावती, कल लखनऊ में जुटेंगे बसपा के दिग्गज

बिहार में जातिगत जनगणना होगी या नहीं ? नितीश सरकार की याचिका पर 'सुप्रीम' सुनवाई आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -