परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र ले सकता है कड़े फैसले
परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र ले सकता है कड़े फैसले
Share:

 

वियना: विएना में अपनी उद्घाटन बैठक में, परमाणु हथियारों के निषेध (टीपीएनडब्ल्यू) पर संधि के लिए राज्यों ने संधि के कार्यान्वयन का अध्ययन करना शुरू किया, इसकी स्थिति की समीक्षा की, और अपने लक्ष्यों की दिशा में हस्ताक्षरकर्ताओं की प्रगति का आकलन किया।

मंगलवार को उपस्थित लोगों को एक वीडियो अभिवादन में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि टीपीएनडब्ल्यू "परमाणु हथियारों के बिना दुनिया की आम दृष्टि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।" उन्होंने कहा कि बैठक के निष्कर्ष "वैश्विक निरस्त्रीकरण और अप्रसार ढांचे के एक आवश्यक तत्व के रूप में संधि की स्थिति को मजबूत करने में मदद करेंगे।"

रिपोर्ट के अनुसार, टीपीएनडब्ल्यू के पास किसी भी परमाणु हथियार गतिविधि में भागीदारी पर प्रतिबंधों का एक  सेट है और इसके लिए हस्ताक्षरकर्ताओं को परमाणु हथियारों का विकास, परीक्षण, उत्पादन, अधिग्रहण, अधिकार, भंडार, उपयोग या उपयोग करने की धमकी नहीं देनी चाहिए।

संधि को जुलाई 2017 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाया गया था और जनवरी 2021 में प्रभावी होगा। वियना में संयुक्त राष्ट्र सूचना सेवा के अनुसार, 65 राज्यों ने समझौते की पुष्टि की है या स्वीकार किया है, जबकि 86 ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

आतंकवाद को पनाह देने वाले इमरान खान को मिली आंतकवादियों से धमकी

टर्की के पर्यटन ने रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी कर हासिल किया यह मुकाम

तालिबान ने विदेश में रह रहे अफ़ग़ानिस्तान शरणाथियों को दिया यह आश्वासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -