चुनौतियों से लड़ने वाले फिरोज गाँधी
चुनौतियों से लड़ने वाले फिरोज गाँधी
Share:

आम तौर पर लोग फिरोज गाँधी को देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के पति के रूप में जानते हैं.लेकिन यह बहुत कम लोग जानते है कि फिरोज गाँधी एक राजनेता के अलावा एक ऐसे पत्रकार थे जो भ्रष्टाचार और अन्य चुनौतियों से हमेशा लड़ते रहे. आज उनके पुण्य स्मरण दिवस पर उनसे जुडी सामग्री पेश है.

उल्लेखनीय है कि 12 सितंबर 1912 को मुम्बई में जन्मे फिरोज गाँधी का पूरा नाम फ़िरोज़ जहांगीर गाँधी था. इनका पालन पोषण रतिमाई कोमिस्सरियत. फ़रेदून जहांगीर गांधी ने किया था. इनकी शिक्षा लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स. यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज में हुई.फिरोज़ गांधी भारत के एक राजनेता के साथ ही पत्रकार भी थे. वे लोकसभा के सदस्य भी रहे. सन् 1942 में उन्होंने इन्दिरा गांधी से विवाह किया जो बाद में भारत की प्रधानमंत्री बनीं. उनके दो पुत्र हुए जिनका नाम राजीव गांधी और संजय गांधी था.

 फिरोज ने अपने जीवन काल में बहुत से राष्ट्रीय अभियानों में भाग लिया. जब टाटा इंजिनियर और लोकोमोटिव कंपनी (टेल्को) जापानी रेलवे इंजन की तुलना में दोगुने रुपए वसूलने लगे तो फिरोज ने ही इन कंपनियों के राष्ट्रीकरण का सुझाव दिया था. इसके बाद अव्यवस्था. भ्रष्टाचार जैसे अन्य मुद्दों पर उन्होंने लगातार सरकार को चुनौती देना शुरू किया और अपनी अच्छी-खासी छवि बना ली थी.

फिरोज गाँधी 1957 में रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से दुबारा चुने गये. 1958 में संसद में उन्होंने हरिदास मुंदरा के सरकारी नियंत्रण की LIC बीमा कंपनी के घोटाले में शामिल होने का मुद्दा उठाया इससे नेहरु के साफ-सुथरी सरकार को बहुत बड़ा झटका लगा. इसी कारण वित्त मंत्री टी.टी. कृष्णामचारी को इस्तीफा देना पड़ा. भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके इस कदम को मीडिया ने अच्छी तवज्जो दी.

पत्रकारिता और राजनेता के माध्यम से संघर्ष करने वाले फिरोज को 1958 में दिल की बीमारी ने घेर लिया. जो समय के साथ बढ़ती गई .आखिर आज ही के दिन 8 सितंबर 1960 को दिल का फिर से दौरा पड़ने से दिल्ली के विलिंगटन हॉस्पिटल में उनकी मृत्यु हो गई.इलाहाबाद के पारसी कब्रिस्तान में उनका अंतिम संस्कार किया गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -