जंगलों में लगी आग होती जा रही है बेकाबू
जंगलों में लगी आग होती जा रही है बेकाबू
Share:

टोरंटो : कनाडा के अलबर्टा प्रांत के जंगलों में लगी आग अब बेकाबू होती जा रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने अपातकाल घोषित कर दिया है। जंगलों में लगी आग के कारण फोर्ट मैकमर्रे शहर के 88 हजार रहवासियों को शहर छोड़कर सुरक्षित स्थान के लिए पलायन करना पड़ा। अधिकारियों का कहना है कि ये आग कई इलाकों में फैल सकती है। इसी कारण अगले 24 घंटे बेहद संवेदनशील है।

रविवार को लगी यह आग बेहद तेजी से फैल रही है। इस आग से अब तक फोर्ट मैकमर्रे के 1600 इमारतों को नुकसान पहुंचा है। यह पहली बार है, जब अलबर्टा शहर में आग के कारण इतने बड़े पैमाने पर लोगों को घर खाली करना पड़ रहा है।

ट्विटर के जरिए लोग विस्थापितों के लिए पानी, खाना और आश्रय स्थल व पशुओं की देखरेख की पेशकश कर रहे है। अलबर्टा की कई तेल कंपनियों को अपनी कुछ पाइप लाइंस बंद करनी पड़ी है। तेल कंपनियों को उत्पादन में कटौती करनी पड़ रही है। अब तक आग से किसी के भी हताहत होने की ख़बर नहीं है।

अधिकारियों के मुताबिक आग 10 हज़ार हेक्टेयर से ज़्यादा हिस्से में फैली है और 100 दमकलकर्मी इसे बुझाने में लगे हैं। रविवार को लगी यह आग 18,500 हेक्टेयर से बढ़ कर कल तक 210,000 हेक्टेयर में फैल चुकी है । दमकल विभाग का कहना है कि तेज हवा और बढ़ते तापमान के कारण आग को फैलने में मदद मिल रही है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि आवश्यकता पड़ने पर सेना के विमानों को भी मदद के लिए भेजा जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -