इस देश में ना होती है परीक्षा, ना मिलता है होमवर्क ख़ुशी से पढ़ते हैं बच्चे
इस देश में ना होती है परीक्षा, ना मिलता है होमवर्क ख़ुशी से पढ़ते हैं बच्चे
Share:

स्कूल जाने से अक्सर बच्चे भागते हैं. क्योकि उन्हें वहां पढाई करनी होती हैं, साथ ही टीचर घर के होमवर्क भी दे देती है जिसे कोई भी बच्चा करना नहीं चाहता. घर जा कर कौन पढाई करता है भाई, लेकिन टीचर्स है कि हमे फिर भी ऐसे ऐसे होमवर्क देती हैं कि ना चाहते हुए भी हुईं करने होते हैं. हर बच्चे का सपना होता है उसे कोई होमवर्क ना दिया जाये और बस स्कूल में ही पढाई हो.

लेकिन ऐसा होता है नहीं, पर उन बच्चों के लिए ये किसी अच्छी खबर से कम नहीं है. अक्सर ही हम सभी ने देखा है की स्कूलों में बहुत सा होमवर्क दिया जाता है, लेकिन एक स्कूल ऐसा भी है जहाँ और ये सब नहीं किया जाता. दरअसल, आज हम आपको भारत की प्राचीन गुरुकुल परम्परा के बारे में बताने जा रहें है जी हाँ पुराने समय में गुरुकुल में बच्चो को पढ़ाया जाता था तब उन्हें होमवर्क नहीं दिया जाता था और केवल क्लास में ही पढ़ाई करवाई जाती थी.

लेकिन अब इस पद्धत्ति को नहीं अपनाया जाता है अब सब कुछ बदल चुका है. लेकिन एक जगह ऐसी भी है, जहाँ ऐसा ही किया जा रहा है आज भी. आपको बता दे भारत की इस पद्धत्ति को अपना रहा है जी उत्तरी यूरोप के देश फिनलैंड में. जहाँ बच्चों को होमवर्क नहीं दिया जाता है और साथ ही यहाँ पर परीक्षाएं भी नहीं होती है यहाँ पर केवल पढ़ाई करवाई जाती है साथ ही खेल खेल में शिक्षा दी जाती है.

यहाँ के बच्चो पर कोई मानसिक तनाव नहीं डाला जाता है साथ ही यहाँ पर पढ़ाई कम और छुट्टियां ज्यादा होती है, वाकई में यह लाजवाब है. अब आप सभी में से कई लोग यह चाहते होंगे की यह हमारे देश में भी ऐसा ही हो. लेकिन हर देश का अपना अलग नियम है. अब जनके साथ होता है ऐसा वो खुशकिस्मत है.

इस लड़की को मालूम था अपनी मौत का वक्त, मौत के बाद दिख रही थी ऐसी

इस लड़की को मालूम था अपनी मौत का वक्त, मौत के बाद दिख रही थी ऐसी

Festive Season में लड़कियों को ऐसे महंगा पड़ता है शॉपिंग करना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -