वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए खर्च होंगे 102 लाख करोड़
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए खर्च होंगे 102 लाख करोड़
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस वर्ष की आखिरी प्रेस वार्ता में 102 लाख करोड़ रुपये के नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स (NIP) का ऐलान किया है. निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार का 5 वर्ष में 5 लाख करोड़ रुपए निवेश का टारगेट है. इससे 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने में मदद मिलेगी.

निर्मला सीतारमन ने बताया है कि पिछले 6 सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 51 लाख करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इसमें केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार का योगदान है. सरकार ने आगामी 5 वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपये निवेश करने का टारगेट रखा है. प्रेस वार्ता में टास्क फोर्स को वित्त वर्ष 2015-25 के लिए सांकेतिक पाइपलाइन पर एक रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद जताई जा रही है.  सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित करने की योजना सूत्रों ने मीडिया को बताया है कि डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने केंद्र और प्रदेश सरकार की इज़ाज़तों को मिलाने के लिए पूरे देश में सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम स्थापित करने का प्लान बनाया है.

प्रस्तावित सिंगल विंडो सिस्टम को चार चरणों में स्थापित किया जाएगा. परियोजनाओं में निवेश की स्वीकृति के लिए पूरे भारत में एक सिंगल ऑनलाइन फॉर्म होगा. प्रस्तावित सिंगल-विंडो सिस्टम में सिंगल विंडो सिस्टम में केंद्र से स्वीकृति मिलने की समय सीमा पहले से निर्धारित होगी. यह सिंगल विंडो सैल 21 प्रदेशों में होगी. हर मंत्रालय और राज्य में बात करने के लिए दो लोगों को नियुक्त किया जाएगा.

घाटे में चल रही Air India को खरीदेगा कौन ? मोदी सरकार ने पहली बार प्रकट की अपनी इच्छा

जनवरी में 16 दिन रहेगी बैंको की छुट्टी, जल्द ख़त्म कर ले अपने काम

बजट में स्टार्ट-अप्स के लिए टैक्स प्रोत्साहन दिया जायेगा, वित्त मंत्रालय को डीपीआइआइटी ने दिए सुझाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -