उड़ने वाली कार की बिक्री हुइ शुरू
उड़ने वाली कार की बिक्री हुइ शुरू
Share:

नीदरलैंड की कंपनी पीएएल-वी ने सबसे पहले उड़ने वाली कार बनाने में बाजी मारी है। कंपनी ने इन कारों की बिक्री शुरू कर दी है और प्री-बुकिंग ऑर्डर लेने लगी है। कंपनी ने इस कार के दो वेरिएंट लिबर्टी स्पोर्ट और लिबर्टी पायनियर पेश किए हैं। और साल 2018 के अंत तक इसकी सेवा ग्राहकों मिलने लगेगी। 

कंपनी ने लिबर्टी स्पोर्ट कार की शुरुआती कीमत 2.70 करोड़ रुपये तय की है और लिबर्टी पायनियर की कीमत 4.1 करोड़ रुपये रखी है। हालांकि एक बार बुकिंग राशि देने के बाद अगर आपने उस कार को नहीं खरीदा तो वह बुकिंग की रकम वापस नहीं की जाएगी।

तीन पहियों वाली इस कार में दो लोगों के बैठ कर सफर कर सकते है। इस कार को कार्बन फाइबर, टाइटेनियम और एल्युमिनियम से तैयार किया गया है। इसमें दो शक्तिशाली इंजन लगाया गया है। एक इंजन सड़क पर ड्राइविंग और दूसरा इंजन उड़ने के लिए दिया गया है। कार को जमीन से उड़ान भरने में 5 से 10 मिनट का समय लगता है। इस कार को कहीं भी उड़ाने और उतारने के लिए कम से कम 65 फीट चौड़े और 650 फीट लंबे रनवे की जरूरत होगी। वहीं इसे लैंड कराने के लिए कम से कम 100 फीट लंबे रनवे की जरूरत होगी। यह कार हवा में उड़ती है इसलिए सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस से काम नहीं चलेगा। बल्कि लोगों के पास पायलट लाइसेंस भी होना जरूरी है। 

 

टाटा जल्द पेश करेंगी अपनी 100 KM की माइलेज वाली कार

चोरी होने से बचा सकते है अपनी बाइक, जानिए कैसे?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -