सरकार और यूजीसी के आदेशों से अटके हैं फर्स्ट ईयर के दाखिले और फाइनल की परीक्षा

Jul 30 2020 09:26 AM
सरकार और यूजीसी के आदेशों से अटके हैं फर्स्ट ईयर के दाखिले और फाइनल की परीक्षा

आप सभी जानते ही होंगे सरकार और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ऑफ इंडिया (यूजीसी) के अलग-अलग आदेशों के बीच हजारों विद्यार्थियों का रिजल्ट और दाखिले अटक चुके हैं. जी दरअसल फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को लेकर उलझन की स्थिति बनी हुई है. इस समय यही उलझन है कि विश्वविद्यालयों को इसके लिए परीक्षाएं आयोजित करानी है या नहीं। कहा जा रहा है जब तक इन अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा का फैसला नहीं ले लिया जाता है तब तक स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएट) कक्षाओं के प्रथम वर्ष के दाखिले संभव नहीं हो सकेगा. ऐसे में आप सभी को हम यह भी बता दें कि अभी तक इस पर असमंजस की स्थिति बनाकर रखी गई है. वैसे विश्वविद्यालयों में बाकी सेमेस्टर में दाखिले की प्रक्रिया आरम्भ की जा चुकी है.

वहीं इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी (आईजीयू) मीरपुर ने विश्वविद्यालय परिसर में संचालित विभागों में प्रथम वर्ष के दाखिलों को छोड़कर बाकी सेमेस्टर में प्रोन्नत हुए विद्यार्थियों की फीस जमा कराने का शेड्यूल यूनिवर्सिटी ने जारी किया है. आने वाले एक अगस्त से फीस जमा करवाने के आदेश आ सकते हैं. जी दरअसल इसके लिए 10 दिन का समय रहेगा। वहीं बताया जा रहा है देरी से फीस जमा कराने वालों को जुर्माना लग सकता है. 

10 अगस्त के बाद लगेगा जुर्माना - जी दरअसल आईजीयू द्वारा विभिन्न स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्स में प्रोन्नत हुए विद्यार्थियों की फीस जमा कराने की तिथि बताई जा चुकी है. इसी के अनुसार तीसरे, पांचवे, सातवें और नौवें सेमेस्टर के विद्यार्थी बिना विलम्ब शुल्क के अपनी फीस 1 अगस्त से 10 अगस्त तक भरने के आदेश हैं. बताया जा रहा है अगर तब तक फीस नहीं जमा की गई तो जुर्माना लगेगा। जारी हुए शेड्यूल के अनुसार 10 अगस्त के पश्चात 1000 रुपए विलम्ब शुल्क सहित 16 अगस्त तक तथा 2 हजार रुपए विलम्ब शुल्क सहित 31 अगस्त तक फीस जमा करवाई जा सकती है. इसी के साथ फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं. ऑनलाइन जमा करवाने के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.igu.ac.in पर पूरी जानकारी अपलोड की जा चुकी है.

सरकार के फैसले का इंतजार - आप सभी को बता दें कि सरकार ने निर्देश दिया है कि विश्वविद्यालय की तरफ से अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने और प्रथम वर्ष के दाखिले के लिए तैयारी लगभग पूरी है। वहीं एडमिशन ऑनलाइन ही होने हैं। इसी के साथ परीक्षा नहीं होने की स्थिति सॉफ्टवेयर पिछले अंकों के आधार पर एवरेज मार्क्स से विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर देने के बारे में कहा गया है. वहीं अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। 

ESIC Bangalore में इन पदों पर निकली वैकेंसी, वेतन 92000 रु

प्रबंधक के पदों पर निकली भर्तियां, जानें क्या है योग्यता

BECIL Hyderabad में निम्न पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन