सरल हो गया जीएसटी रिटर्न भरना
सरल हो गया जीएसटी रिटर्न भरना
Share:

जीएसटी को लेकर होने वाली शुरूआती परेशानियां धीरे -धीरे खत्म होती जा रही है. पहले जीएसटी कर की दरों और रिटर्न भरने में आ रही दिक्कतों को लेकर व्यापारी परेशान थे . पहले जीएसटी काउन्सिल ने जीएसटी की दरों में बदलाव कर कई चीजों की कर दरों को कम किया और अब जीएसटी रिटर्न भरने को भी आसान बना दिया है.

इस बारे में जीएसटीएन के एक बयान के अनुसार रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए इसे और व्यवहारिक बना दिया गया है. जीएसटीएन के अनुसार फिलहाल जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल करने के लिये नई व्यावहारिक प्रक्रिया की शुरुआत की गई है. इसमें जैसे ही कोई करदाता रिटर्न डेशबोर्ड पर प्रवेश करेगा उसके समक्ष सवाल रखे जायेंगे और उस सवाल के जवाब से संबंधित पट्टी को ही उसमें दिखाया जायेगा.

आपको बता दें कि जीएसटीआर-3बी में शुरुआती बिक्री रिटर्न होती है.‘शून्य’ जीएसटीआर 3बी रिटर्न के मामले में केवल एक क्लिक में रिटर्न दाखिल हो जाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. यही नहीं इसके अलावा करदाताओं की सुविधा के लिये एक सहायता का अलग सेक्शन भी इसमें रखा गया है.अब तक इसमें करदाताओं को सभी टाइल दिखती थी. अब केवल वही टाइल दिखेगी जो उनसे संबंधित होगी.

यह भी देखें 

खून पर जीएसटी लागु, शराब पर नहीं ऐसा क्यों ? : आप

अब हिमाचल को भी मिलेगा जीएसटी छूट का लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -