डेंगू के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना खतरे में पड़ सकती है जान
डेंगू के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना खतरे में पड़ सकती है जान
Share:

डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल (how to dengue prevention) संक्रमण है जो हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। हालाँकि डेंगू का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, लेकिन एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की वायरस से लड़ने और प्रभावी ढंग से ठीक होने की क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने और तेजी से ठीक होने में सहायता के लिए उचित पोषण आवश्यक है। कुछ खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं, जिससे डेंगू वायरस से लड़ना और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। आज आपको (how to dengue prevention) बतायेंगे हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनसे मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बनाए रखने के लिए डेंगू बुखार के दौरान सख्ती से परहेज किया जाना चाहिए।

शर्करायुक्त और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ:-
डेंगू बुखार के दौरान अपने आहार से ज्यादा चीनी और प्रसंस्कृत सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को हटा देना चाहिए। अत्यधिक चीनी का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकता है और ऐसा वातावरण बना सकता है जो वायरस को पनपने देता है। चिप्स, कुकीज़ और सोडा जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है और यह सूजन में योगदान कर सकते हैं, जिससे संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता कमजोर हो जाती है।

वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थ:-
अस्वास्थ्यकर वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे ट्रांस वसा और संतृप्त वसा, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को ख़राब कर सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड और चिकना नाश्ता इस श्रेणी में आते हैं। ये अस्वास्थ्यकर वसा सूजन पैदा कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया में बाधा डाल सकते हैं और संभावित रूप से डेंगू से उबरने की प्रक्रिया को लंबा कर सकते हैं।

मादक पेय:-
शराब शरीर को निर्जलित कर सकती है, और डेंगू बुखार के दौरान, उचित जलयोजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, जिससे यह डेंगू वायरस से लड़ने में कम प्रभावी हो जाती है। जब तक आप संक्रमण से पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते, तब तक मादक पेय पदार्थों से बचें ताकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक होने में मदद मिल सके।

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ:-
जबकि कैफीन की एक मध्यम मात्रा आम तौर पर अधिकांश व्यक्तियों के लिए सुरक्षित होती है, अत्यधिक सेवन से निर्जलीकरण हो सकता है, खासकर डेंगू बुखार के दौरान जब हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण होता है। कैफीन नींद के पैटर्न को भी बाधित कर सकता है, जो शरीर की उपचार प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करने के लिए हर्बल चाय और भरपूर पानी का विकल्प चुनें।

अधिक नमकीन खाद्य पदार्थ:-
डेंगू बुखार के दौरान उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ, जैसे प्रसंस्कृत और पैकेज्ड स्नैक्स, डिब्बाबंद सूप और नमकीन मसालों से बचना चाहिए। अधिक नमक के सेवन से जल प्रतिधारण और सूजन हो सकती है, जिससे डेंगू के लक्षण बढ़ सकते हैं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में बाधा आ सकती है।

कच्चा और अधपका मांस:-
डेंगू बुखार के दौरान, कच्चे या अधपके मांस के सेवन से बचना आवश्यक है, क्योंकि इनमें हानिकारक बैक्टीरिया और परजीवी हो सकते हैं। ये प्रतिरक्षा प्रणाली पर और बोझ डाल सकते हैं और द्वितीयक संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकते हैं, जिससे पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया जटिल हो सकती है।

डेंगू बुखार के (how to dengue prevention) दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को सहारा देने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करके जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं, जैसे कि शर्करा युक्त और प्रसंस्कृत चीजें, वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थ, मादक और कैफीनयुक्त पेय पदार्थ, उच्च नमकीन खाद्य पदार्थ और कच्चे या अधपके मांस, आप अपने शरीर को डेंगू से लड़ने का बेहतर मौका दे सकते हैं। वायरस प्रभावी ढंग से. इसके बजाय, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और तेजी से रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और पर्याप्त जलयोजन से भरपूर आहार पर ध्यान केंद्रित करें। डेंगू बुखार या किसी अन्य बीमारी के दौरान व्यक्तिगत आहार संबंधी सलाह और उपचार विकल्पों के लिए हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। ध्यान रहें, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली डेंगू और अन्य संक्रमणों के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है।

व्रत में एक बार जरूर ट्राय करें फलाहारी कचौड़ी, आसान है रेसिपी

अब पुरुषों के लिए और भी आसान हुआ अपनी ही त्वचा का ध्यान रखना

जानिए आईआईटी से जुड़ी ये जरूरी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -