2025 तक एयरफोर्स में कम हो जाएगी एयरक्राफ्ट की संख्या
2025 तक एयरफोर्स में कम हो जाएगी एयरक्राफ्ट की संख्या
Share:

नईदिल्ली। भारतीय वायु सेना लड़ाकू वायुयान की कमी की परेशानी का सामना कर रही है। इस मामले में, भारत ने अपने घोषणा पत्र में जानकारी दी थी और कहा था कि, वह वायुसेना में स्क्वाॅड्रन बढ़ाएगी, मगर वर्ष 2025 तक वायुसेना के एयरक्राफ्ट की संख्या कम हो जाएगी और मौजूदा सरकार अपने चार वर्ष के कार्यकाल में एयरक्राफ्ट को वायु सेना में शामिल नहीं कर पाई है। इस मामले में रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि, वर्ष 2020 तक वायुसेना में 32 फाइटर एयरक्राफ्ट व 39 हेलिकाॅप्टर यूनिट शामिल की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में प्रश्न किया था। जिसे लेकर, उन्हें जानकारी दी गई थी। जानकारी के अनुसार, भारतीय वायु सेना में मिग 21 एयरक्राफ्ट के तीन स्क्वाड्रन वर्ष 2020 तक धीरे - धीरे हटाए जाऐंगे। वर्ष 2019 तक सुखोई - 30 एमकेआई में 2 स्क्वाॅड्रन को शामिल किए जाने पर चर्चा कर रहे थे। वर्ष 2025 तक वायुसेना में स्क्वाड्रन की तादाद कम होने की बात कही गई।

गौरतलब है कि, भारतीय वायुसेना में शामिल किए गए मिग 21 और मिग 27 एयरक्राफ्ट के 10 स्क्वॉड्रन्स का जीवनकाल वर्ष 2024 तक समाप्त हो जाएगा। ऐसे में इन्हें वायुसेना से हटा दिया जाएगा। 2024 तक जगुआर के दो स्क्वॉड्रन भी रिटायर कर दिए जाऐंगे। इस मामले में जानकारी सामने आई है कि, वायुसेना के लिए, 2032 तक 42 स्क्वॉड्रन शामिल करने का लक्ष्य बेहद कठिन होगा। एयर डिफेंस एक्सपर्ट और सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल मनमोहन बहादुर ने इसे बेहद मुश्किल बताया है।

भारतीय वायु सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, 12वीं पास करें आवेदन

राजस्थान में थल सेना और वायु सेना के बीच युद्धाभ्यास

सुखोई को मिलेगा ब्रह्मोस का सुख

16 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है विजय दिवस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -