क़तर से छिन सकती है फीफा कप 2022 की मेज़बानी
क़तर से छिन सकती है फीफा कप 2022 की मेज़बानी
Share:

2022 की फीफा मेजबानी क़तर के हाथ से निकल सकती है मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आरोप लगाया है कि क़तर में 2022 के फीफा विश्वकप के लिए बनाए जा रहे स्टेडियम में मजदूरों का शोषण हो रहा है और उनसे जबरन काम कराया जा रहा है।एमनेस्टी इंटरनेशनल और अन्य मानवाधिकार संस्थाओं ने पहले भी मजदूरों की स्थिति पर चिंता जताई है लेकिन पहली बार विश्व कप के स्टेडियम पर मजदूरों के शोषण की बात सामने आई है।

एमनेस्टी के अनुसार , मजदूरों को न केवल गंदी जगहों पर रहन को मजबूर किया गया है बल्कि भर्ती के लिए भी उनसे भारी फीस वसूली गई और उनकी तनख्वाह-पासपोर्ट ज़ब्त कर लिए गए हैं। एमनेस्टी ने दक्षिण एशिया के 231 आप्रवासी मजदूरों से बात की है। इनमें 132 स्टेडियम और 99 स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में काम कर रहे थे।

एमनेस्टी इंटरनेशनल की इस रिपोर्ट के दो हफ़्तों के अंदर ही फ़ीफा के पास क़तर से मेज़बानी ख़त्म करने का एक और प्रस्ताव भेजा है। ये प्रस्ताव हारवर्ड के प्रोफ़ेसर ने दिया है जिन्होंने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, “फ़ीफा को मानवाधिकार का ख़्याल रखना चाहिए, और स्थानीय मानवाधिकार संस्थाओं से बातचीत करनी चाहिए और उन्हें ज़रूरी दिशा निर्देश देने चाहिए।“ रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि जल्द से जल्द इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है और अगर इसी तरह से मज़दूरों का शोषण जारी रहा तो कतर से फीफा की मेज़बानी छीन लेनी चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -