पैर देते है बीमारियों का संकेत
पैर देते है बीमारियों का संकेत
Share:

आपके पैर आपको आपके स्वास्थ के बारे में आपको इतनी अच्छी जानकारी दे सकते हैं, जितनी की एक डॉक्टर भी नहीं बता सकता. आइये पढ़ते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जो आपके पैर आपके बारे में बताते हैं.

1-इसका मतलब यह नहीं हैं आपके शरीर पर इतने बाल हों कि आप बंदर की तरह दिखें, लेकिन आपके पैरों पर बिलकुल भी बाल नहीं होने का मतलब है कि आपके शरीर में रक्त का संचार सही नहीं है. यदि आपके साथ भी ऐसा है तो यह बात एकदम सच है. आप एक काम कर सकते हैं? अपने टखने की पल्स देखें. यदि यह नहीं मिलती है तो डॉक्टर से सलाह लें.

2-हाइपो-थाइराइडिज़्म या कम एक्टिव थाइराइड ग्रंथि, आपके शरीर को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है और इसका असर आपके पैरों पर भी होगा. क्या आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं? यदि आपको हाइपो-थाइराइडिज़्म के अन्य लक्षण दिखाई दे रहे हैं जैसे कि त्वचा और बालों का शुष्क होना, थकान, एकदम से वजन बढ़ना आदि में डॉक्टर से सलाह लें.

3-सूजे हुये, दर्द दायक, लाल और गर्म बड़े पंजे ये सब गठिया की निशानी हैं. बहुत से लोगों का मानना है कि उनके बड़े पंजों के कारण उन्हें गठिया है. एक प्रकार के गठिया में आपके खून में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. मुख्य तौर पर ऐसा ज्यादा मांस खाने से होता है. ऐसा 10 में से 1 मामला आपकी डाइट से जुड़ा होता है.

4-एथलीट जैसे पैर पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप खिलाड़ी हों. यदि आप अपने पैरों की त्वचा को देखेंगे तो खास तौर पर पंजों के बीच की त्वचा आपको शुष्क, परतदार और खुजलीदार दिखाई देगी, फंगल इन्फ़ैकशन इसका कारण हो सकता है. मलहम आदि लगाकर इसका समाधान करें, यदि ठीक नहीं होता तो डॉक्टर से सलाह लें.

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज में सहायक है भटकटैया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -