हर दिन बदल रहे WHATSAPP के फीचर्स, जानिए अब क्या है नया

आने वाले कुछ दिनों में WhatsApp का इस्तेमाल करना बोर भी ज्यादा मज़ेदार हो जाएगा. जल्द ही WhatsApp  Andoroid और iOS उपभोक्ता के लिए नया अपडेट जारी करने वाला है. इस अपडेट वर्जन में आपको बहुत से ऐसे फीचर्स भी मिलेंगे जो इसके उपयोग को और आरामदायक और सिक्योर बना सकते है. WhatsApp के फीचर्स पर नजर रखने वाले WABetaInfo  के मुताबिक कंपनी कई नए फीचर्स पर कापी दिनों से टेस्टिंग करने वाली है. इनमें से 2-3 की शुरुआत कुछ यूजर्स से की जाने वाली है. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 नए फीचर्स मिलने वाले है, जिनके बारें में हम आपको आज बताने जा रहे है....

1. कम्युनिटी फीचर: यह फीचर ग्रुप एडमिन को अधिक पावर प्रदान करेगा. इसमें ग्रुप के अंदर भी ग्रुप बनाने की सुविधा दी जाएगी. इस नए फीचर में ग्रुप के एडमिन कम्युनिटी इन्वाइट लिंक के माध्यम से नए यूजर्स को इन्वाइट भी कर सकेंगे. जिसके अतिरिक्त वह दूसरे मेंबर्स को मैसेज भी भेज पाएंगे. सब ग्रुप में होने वाले चैट भी एंड-टु-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे.

2. डिसअपीयरिंग मैसेज ऑप्शन में सुधार: जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp इस फीचर में भी परिवर्तन करने जा रही है. पहले इसमें किसी मैसेज के 7 दिन के उपरांत गायब होने का ऑप्शन था लेकिन अब इसमें 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का ऑप्शन भी दिया जा रहा है. आपके द्वारा तय किए गए समय के बाद वह मैसेज अपने आप डिसअपीयर हो जाएगा.

3. मैसेज पर रिएक्ट करने का विकल्प: वॉट्सऐप इस फीचर पर भी कई दिनों से कार्य कर रही है.  जिसके अंतर्गत आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह ही किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा. इसके लिए आपको उस मैसेज को कुछ देर तक होल्ड करना पड़ेगा.  जिसके उपरांत रिएक्शन के लिए अलग-अलग ऑप्शन नज़र आएँगे.

4. वॉयस मैसेज को भेजने से पहले सुन सकेंगे: इस फीचर के अंतर्गत आप किसी वॉयस मैसेज को भेजने से पहले उसे सुन पांएगे. जिसमे स्टॉप बटन को भी जोड़ा  जाने वाला है. अब आप वॉयस मैसेज को सुन सकेंगे और अगर मैसेज सही नहीं लगा तो उसे भेजने से पहले ही डिलीट कर सकते है.

5. कॉन्टैक्ट कार्ड को नया डिजाइन: नए अपडेट में कॉन्टैक्ट कार्ड को नया डिजाइन प्रदान किया जा रहा है. कॉन्टैक्ट कार्ड वो है जब WHATSAPP पर किसी कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल पर क्लिक करने के पास जो टैब खुलता है उसे ही कॉन्टैक्ट डिजाइन कार्ड डिजाइन कहा जा रहा है. 

बड़ी खबर: यूजर्स को अमेज़न दे रहा है शानदार उपहार जीतने का मौका

लॉन्चिंग के पहले ही लीक हुई मोटोराला के नए फ़ोन की तस्वीर

द लैंसेट ने भी माना भारतीय Covaxin का लोहा, वैक्सीन को बताया 'अत्यधिक प्रभावकारी'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -