थकान और कमजोरी मिटाने के तरीके
थकान और कमजोरी मिटाने के तरीके
Share:

इस व्यस्त जीवन में अक्सर लोग अपनी सेहत का ठीक तरह से ख्याल नहीं रख पाते है. जिस वजह से उन्हें थकान और कमजोरी जैसी समस्याए होने लगती है.यह एक ऐसी परेशानी है. जिस वजह से आपकी पूरी दिनचर्या प्रभावित होती है. साथ ही आप अपने कार्य पर भी ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाते है. आज हम आपको इस समस्या के निवारण के तौर पर कुछ तरीके बताने जा रहे है जो इस समस्या में काफी असरदार है. 

- थकान होने की समस्या होने पर एक गिलास ठण्ड एपानी में एक चम्मच शक्कर और आधा चम्मच नमक मिला कर इसका सेवन करे, फायदा होगा.

- 8 से 10 मुनाके लेकर इन्हें गरम पानी से धो कर रात भर के लिए भिगो कर रख दे. और सुबह होने पर इस पानी को पी कर मुन्नके का सेवन करे. इससे थकान और कमजोरी जल्द ही दूर हो जाती है. 

- एक चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच अश्वगंधा चुटकीभर मुलेठी पाउडर को एक गिलास पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दे. सुबह इस मिश्रण को छानकर पी ले.

- एक गिलास पानी लेकर उसमे एक चम्मच सोंठ और एक चम्मच धनिया पाउडर मिला कर रात भर के छोड़ दे. सुबह होने पर खाली पेट इसको छान कर सेवन करे. इससे जल्द ही कमजोरी और थकान की समस्या में रहत मिलेगी. 

- 4 से 5 तुलसी की ताज़ा पत्तियो को लेकर 3 काली मिर्च आधा चम्मच अश्वगंधा और आधा चम्मच सोंठ मिला कर इसकी चाय बना कर पिए. इस तरीके के नियमित इस्तेमाल से थकान और कमजोरी की समस्या में फायदा होता है. 

सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -