लाइफ को स्लो कर रहा है फ़ास्ट फ़ूड
लाइफ को स्लो कर रहा है फ़ास्ट फ़ूड
Share:

आजकल फास्टफूड को लेकर युवाओं और बच्चों में बहुत ज्यादा क्रेज है और इस बात का सबूत हर गली मोहल्ले के नुक्कड़ पर खुल रही फास्टफूड की दुकाने हैं. घर का खाना तो आजकल बीते जमाने की बात जैसा हो गया है. फास्टफूड के चक्कर में हम फ़ास्ट ओल्ड भी हो रहे हैं क्योंकि ऐसी छीजीं के सेवन से शरीर को गंभीर खतरे हो सकते हैं. अगर 15 – 20 दिन में एक बार ऐसी चीज़ें खाई जाएँ तो ज़्यादा चिंता की बात नहीं है लेकिन अगर पूरी निर्भरता ही फास्ट फूड पर हो जाए तो बात बहुत गंभीर हो जाती है.

ऐसी चीजें खाने से आपके रक्त में शुगर का स्तर बढ़ जाता है और इन्सुलिन का स्तर भी गडबडा जाता है जिसकी वजह से मधुमेह होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. फ़ास्ट फूड्स में तेल और नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है. स्वाद और तीखे के चक्कर में इसमें तेज मिर्ची और नमक के साथ दूसरे मसाले भी बहुत अधिक मात्रा में मिलाएं जाते है आज के समय में हृदय की बीमारी से मरने वालो की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण फैट ज्यादा होना है और फ़ास्ट फ़ूड में इतनी साड़ी कैलोरीज और फैट होता है कि इनका नियमित सेवन ऐसी बिमारियों की चपेट में आसानी से ले आता है.

बच्चे खाने की गुणवत्ता की जगह उसके परोसने के तरीके पर ज्यादा ध्यान देते हैं और वो फास्टफूड की तरफ इसीलिए ही आकर्षित होते हैं क्योंकि वो दिखने में आकर्षक होते हैं. आप अपने बहक को फ़ास्ट फ़ूड की जगह हेल्थी खाना खिलाना चाहते हैं तो कोशिश कीजिये कि आपको खाना सजाने की स्किल्स आती हो.

ये भी पढ़े

सेहतमंद रहने के लिए रात में ना करे फास्टफूड का सेवन

ये चीजे बन सकती है कारन डाइबिटीज़ का

शरीर के लिए हानिकारक है ये आदते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -