पावर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्टर में हो रहा विकास

भारत में पावर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में बहुत ही तीव्र गति से विकास देखने को मिल रहा है और इसके तहत ही ग्रामीण विद्युतीकरण योजनाओं में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही आपको यह भी बता दे कि इन ग्रामीण योजनाओं का फायदा इलेक्ट्रिकल पार्ट इंडस्‍ट्री को ज्यादा हो रहा है. इसके चलते ही यह भी देखने में आ रहा है कि सरकारी ही नहीं बल्कि निजी सेक्टर में भी इसकी मांग बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. और इस कारण ही इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में छोटे स्तर पर स्थापित ट्रांसफार्मर कंपनियां भी तेजी से ग्रोथ की तरफ बढ़ती जा रही है.

सूत्रों से यह भी सामने आया है कि विद्युतीकरण और फीडर सेपरेशन से जुडी योजनाओं के चलते इस इंडस्ट्री के कारोबारियों को बड़े-बड़े आर्डर मिल रहे है. इस दौरान यह देखने में आया है कि बड़ी सरकारी कम्पनियों के साथ ही अब राज्य सरकारों से भी पावर इंडस्ट्री को ट्रांसफार्मर के साथ ही इससे जुड़े सभी पार्ट भी सप्लाई करने का मौका मिल रहा है. जबकि यही सार्क देशों की बात की जाए यहाँ पर भी भारतीय निर्माता बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहे है.

पावर इंडस्ट्री के मामले में राज्य की एक ट्रांसफॉर्मर्स एंड इलेक्ट्रिकल्‍स कम्पनी का यह कहना है कि सरकार के द्वारा इस इंडस्ट्री को बढ़ाये जाने के लिए पिछले काफी समय से प्रयास किये जा रहे है. इसके साथ हई सरकार पावर डिस्ट्रिब्‍यूशन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को भी सुधारने पर जोर दे रही है. इसके कारण इस इंडस्ट्री के साथ ही इलेक्ट्रिक पार्ट इंडस्ट्री भी आगे बढ़ रही है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -