UAE में बढ़ रहा जाली भारतीय नोटों का चलन
UAE में बढ़ रहा जाली भारतीय नोटों का चलन
Share:

यूएई : जहाँ एक तरफ सरकार के द्वारा देश में जाली नोटों से बचने के लिए तरह-तरह के निर्देश दिए जाते है. वहीँ अब यह सामने आ रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में जाली भारतीय नोटों का बिज़नेस तेज गति से चल रहा है. जाली नोटों के इस चलन को देखते हुए यहाँ की सरकार ने भी लोगों के साथ ही मुद्रा विनिमय कंपनियों को भी इसके लिए आगाह किया है. बताया जा रहा है कि ये नकली नोट पूरी तरह से भारतीय मुद्रा से मिलते जुलते है.

मामले में जानकारी मिली है कि इन नोटों को छापने के लिए जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है वह बहुत ही बेहतर है. यह भी कहा जा रहा है कि जहाँ इन नोटों को आम आदमी नहीं पहचान सकता है वहीँ इन्हे एक्सचेंज के कर्मचारी भी आसानी से नहीं पहचान सकते है. इस मामले में यूएई सुप्रीम कोर्ट के द्वारा शारजाह की विदेशी मुद्रा विनिमय कंपनी को बरी किया गया है.

गौरतलब है कि जून माह के दौरान एक भारतीय को यहाँ CID के द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जिसके पास से कुछ भारतीय नोट बरामद किये गए जोकि नकली पाये गए थे. इस मामले एक पता तब लगा जब केरल में रहने वाली एक महिला ने बैंक को कुछ जाली नोट दिए थे, जबकि एक अधिवक्ता ने यह बताया कि इन भारतीय नोटों के बदले महिला के ने कुछ दिरहम लिए थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -