FACT CHECK:  फीफा संग्रहालय में रखा जाएगा पेले का पैर!
FACT CHECK: फीफा संग्रहालय में रखा जाएगा पेले का पैर!
Share:

दिवंगत फुटबॉल खिलाड़ी पेले को लेकर एक फेसबुक पोस्ट में दावा किया गया कि उनके परिवार की सहमति से उनके पैर को एक संग्रहालय में रखा जाने वाला है लेकिन ‘पीटीआई’ के फैक्ट चेक में इस दावे को गलत पाया गया और वैश्विक फुटबॉल का संचालन करने वाली संस्था फीफा ने भी इसे भ्रामक भी करार दे दिया है।

दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाडिय़ों में शामिल पेले का देहांत  बीते 29 दिसंबर को हो गया था। पेले के पैर को संग्रहालय में रखने संबंधी फेसबुक पोस्ट को तीन जनवरी के दिन लिखा गया था। विश्व भर में लोकप्रियता के कारण यह पोस्ट वायरल हो गया और फिर सोशल मीडिया पर इस तरह के कई और पोस्ट शेयर किए गए। बता दें कि ‘पीटीआई’ ने इस पोस्ट के फैक्ट चेक की शुरुआत GOOGLE सर्च पर ‘पेले के पैर को संग्रहालय’ में रखा जाएगा से की। जिससे जुड़ी कोई भी खबर अब तक सामने नहीं आई है। जिसके साथ साथ FIFA की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर इस तरह के कोई भी एलान को ढूंढने की कोशिश हुई लेकिन इससे संबंधित कुछ नहीं मिला। इसने सोशल मीडिया पोस्ट में साझा की गई तस्वीर में TNT स्पोट्र्स का हवाला दिया गया था लेकिन टीएनटी की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल खंगालने पर वहां भी इससे संबंधित कोई भी सूचना अब तक नहीं मिली है।

जिसके उपरांत ‘GOOGLE’ पर पेले के निधन से जुड़े शब्दों को लेकर खोज भी की जा चुकी है। इसमें भी पेले के पैर को संग्रहालय में रखने संबंधी कोई खबर नहीं मिल पाई है। फुटबॉल के इस ‘बादशाह’ की अंत्येष्टि तीन जनवरी को सांतोस में की गई थी इस जांच को आगे बढ़ते हुए ‘पीटीआई’ की फैक्ट चेट टीम ने FIFA को ई-मेल किया। फीफा के एक प्रवक्ता ने अपने ईमेल के बोला है कि हम इस दावे का पूरी तरह से खंडन करते हैं। जिसका निष्कर्ष यह निकला कि सोशल मीडिया पर पेले और FIFA के बारे में साझा किया गया दावा झूठा था। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -