Fact Check: जब पोलैंड में श्रीकृष्ण पर चला मुकदमा, नन ने लगाए गंभीर आरोप
Fact Check: जब पोलैंड में श्रीकृष्ण पर चला मुकदमा, नन ने लगाए गंभीर आरोप
Share:

मुंबई: बॉलीवुड फिल्म ‘ओह माई गॉड’ तो आपने देखी ही होगी, जिसमें कांजी भाई नामक एक किरदार भगवान पर ही मुकदमा ठोंक देता है. इस फिल्म की कहानी से मिलता-जुलता एक वाकया इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल, ये किस्सा पोलैंड की एक नन से संबंधित है. में कहा जा रहा है कि इस नन ने भगवान कृष्ण के चरित्र पर सवाल उठाते हुए इस्कॉन मंदिर पर मुकदमा कर दिया था. वायरल हो रही पोस्ट के मुताबिक, एक नन ने भगवान श्रीकृष्ण पर आरोप लगाते हुए कहा था कि 16,008 शादियां करने के कारण उन्हें आदर्श नहीं माना जा सकता. इसी बात का हवाला देते हुए नन ने इस्कॉन मंदिर पर केस किया था. पोस्ट के अनुसार, इस मामले पर फैसला दे रहे न्यायाधीश ने कहा था कि पूरी दुनिया में नन बनते वक़्त लड़कियां शपथ लेती हैं कि आज से वे ईसा मसीह को अपना पति मानती हैं. इस हिसाब से तो लाखों नन ईसा मसीह की पत्नियां हुईं, तो क्या उन्हें भी चरित्रहीन कहा जा सकता है. ये तथ्य सामने रखते हुए जज ने इस्कॉन मंदिर से संबंधित ये मामला खारिज कर दिया था.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस कहानी के साथ दो तस्वीरों का एक कोलाज भी साझा किया जा रहा है. कोलाज में एक ओर भगवान विष्णु हैं, तो दूसरी ओर नन की वेशभूषा में एक युवती है. पोस्ट में ये कहने का प्रयास किया गया है कि इसी नन ने इस्कॉन मंदिर पर मुकदमा किया था. लेकिन इस वायरल पोस्ट का Fact Check करने पर पाया गया कि पोलैंड की नन की तरफ से इस्कॉन मंदिर पर केस करने वाली कहानी पूरी तरह बेबुनियाद और झूठी है. इस्कॉन मंदिर की किसी भी शाखा पर इस तरह का कोई मुकदमा दायर किए जाने का कोई सबूत मौजूद नहीं है.

कीवर्ड के जरिये सर्च करने पर पता चला कि पोलैंड की नन के इस्कॉन मंदिर पर केस करने की कहानी एक कोरी अफवाह है. ये एक दशक से भी अधिक समय से अलग-अलग वेबसाइट्स, ब्लॉग्स और सोशल मीडिया पोस्ट्स में साझा की जा रही है. इसमें भी बड़ी बात ये है कि अधिकतर वेबसाइट्स में इस कहानी को कॉपी-पेस्ट कर छापा गया है. सभी जगह अंग्रेजी भाषा के वही वाक्य प्रयोग हुए हैं, कॉमा और फुल स्टॉप तक एक ही जगह लगाए गए हैं. यदि सचमुच ऐसी कोई घटना हुई होती, तो अंतर्राष्ट्रीय मीडिया वेबसाइट्स इस संबंध में रिपोर्ट जरूर प्रकाशित करतीं. लेकिन किसी भी बड़े मीडिया संस्थान की जगह यह खबर केवल व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रही है. 

पूर्व ईरानी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अलीरेज़ा ज़कानी तेहरान मेयर किए गए नियुक्त

वुहान ने कोविड के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए किया ये काम

NASA दे रहा एक साल तक 'मंगल' पर रहने का मौक़ा, शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -