फेसबुक ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर के पार हुआ मार्केट कैप
फेसबुक ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर के पार हुआ मार्केट कैप
Share:

मार्क जुकरबर्ग की अगुवाई वाली लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने शेयर बाजार में सोमवार को एक नया रिकॉर्ड बनाया। पहली बार कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया। कंपनी के शेयर में 4.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला, जिससे ये 355.64 डॉलर पर पहुंच गया। इसी के साथ फेसबुक ऐसी 5वीं कंपनी बन गई है, जिसने ये रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पूर्व एपल, माइक्रोसॉफ्ट, ऐमजॉन तथा गूगल ने इन संख्याओं को पार किया था।

फेसबुक के यूजर बेस तथा एवरेज रेवेन्यू के आधार पर निरंतर उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हो रही है। 27 जुलाई, 2018 के पश्चात् से कंपनी का स्टॉक 90 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है। कंपनी का हार्डवेयर बिजनस भी अच्छा चल रहा है। फेसबुक पोर्टल, वीडियो कॉलिंग डिवाइस, ओकुलस वर्चुअल रिएलिटी हैडसेट्स तथा स्मार्ट ग्लासेज बना रही है जो इसी वर्ष रिलीज होने वाले हैं। टेक्नोलॉजी में तेजी से परिवर्तन करने और बाजार में खुद को मजबूती से स्थापित रखने के कारण इंवेस्टर का कंपनी पर विश्वास बढ़ा है। जिसके चलते इसके शेयर में बढ़ोतरी हो रही है। 

फेसबुक की सारी कमाई पर्सनलाइज्ड विज्ञापनों से होती है जो फेसबुक तथा इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ताओं को दिखाए जाते हैं। फेसबुक का आईपीओ मई 2012 में आया था। उस समय कंपनी ने 104 अरब डॉलर के बाजार पूंजी के साथ बाजार में डेब्यू किया था। अब ये 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया है। हालांकि 2018 में कंपनी के रेवेन्यू में 19 फीसदी की कमी देखने को मिली थी। उस समय फेसबुक पर डेटा लीक्स, फेक न्यूज तथा विशेष तौर पर कैंब्रिज एनालिटिका घोटाले में सम्मिलित होने का आरोप लगा था। 

WhatApp यूजर्स के लिए अच्छी खबर, ऐप ला रहा है ये नया फीचर

सावधान! वैक्सीन के कारण इस बड़े नुकसान का शिकार हो रहे है लोग

अब CoWIN पोर्टल पर ही पासपोर्ट से लिंक हो जाएगा टीकाकरण प्रमाणपत्र, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -