काम का तनाव दूर करने के लिए फेसबुक सबसे ज्यादा कारगर
काम का तनाव दूर करने के लिए फेसबुक सबसे ज्यादा कारगर
Share:

अगर आप एक बॉस है तो अगली बार अगर आप अपने किसी कर्मचारी को फेसबुक देखने में तल्लीन पाएं तो उसका असल मतलब यह है कि आपका वह कर्मचारी काम से होने वाली मानसिक थकान को दूर भगाने का प्रयास कर रहा है. एक शोध के मुताबिक कर्मचारी काम के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग कई कारणों से करते हैं और इनमें से एक प्रमुख और और सबसे आम कारण यह होता है कि वे कुछ देर के लिए काम से ब्रेक लेते हुए खुद को रिफ्रेश करना चाहते हैं.

वे सोशल मीडिया का उपयोग काम से होने वाली मानसिक थकान को दूर करने के लिए करते हैं. सोशल नेटवर्किंग (डिजिटल प्लेटफार्म) लोगों को काम की गुणपत्ता सुधारने का मौका प्रदान करते हैं. साथ ही ये अपने साथी कर्मचारियों से बेहतर सम्बंध कायम रखते हुए अपनी कम्पनी के लिए और अधिक उपयोगी साबित हो सकते हैं.

कुछ कम्पनियां यह भी मान सकती हैं कि लोग सोशल नेटवर्किं ग का उपयोग काम से इतर कार्यो के लिए कर सकते हैं लेकिन इनमें से अधिकांश कर्मचारी इसका उपयोग दरअसल मानसिक थकान मिटाने के लिए ही करते हैं.

लोग काम के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग दोस्तों और रिश्तेदारों से सम्पर्क के लिए करते हैं जबकि अन्य इसका उपयोग पेशेवर सम्पर्को के लिए करते हैं. कुछ लोग तो सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए जो सूचना हासिल करते हैं, वे काम के दौरान उनकी समस्याओं का हल निकालते हैं और अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर सम्बंध बनाए रखने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -