आँखों की रौशनी बनाये रखने के लिए हर रोज़ करें ये काम

आँखें हमारे शरीर के सबसे सेंसेटिव अंगों में से एक अंग हैं. इसमें थोड़ी सी दिक्क्त हो तो हमे परेशान हो जाते हैं, साथ ही उम्र के साथ हमारी आंखें कमज़ोर भी होने लगती है. आगरा आँखों को हेल्दी रखना है तो इसके लिए जरूरी हो जाता है समय रहते अपनी आँखों की रौशनी को बढ़ाने के प्रयास करना. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने आँखों की रौशनी को बड़ा सकते है. 

* प्रातः खाली पेट आधा चम्मच ताजा मक्खन, आधा चम्मच पसी हुई मिश्री और 5 पिसी काली मिर्च मलाकर चाट लें, इसके बाद कच्चे नारीयल की गिरी के 2-3 टुकड़े खूब चबा-चबाकर खाये और ऊपर से थोड़ी सौंफ चबाकर खा लें फिर दो घंटे तक कुछ भी न खाये. 2 3 महीने ऐसा करने से आपको फर्क दिखेगा. 

* सुबह उठकर मुहँ में पानी भरकर आँखें खोलकर साफ पानी के छीटें आँखों में मारने चाहिए इससे नेत्र ज्योति आँखों की रौशनी बढ़ती है.

* रात को 1 चम्मच त्रिफला मिट्टी के बर्तन में भिगाकर सुबह छाने हुए पानी से आँखें धोयें. इससे आँखों की रोशनी बढ़ती है और कोई बीमारी भी नहीं होती है. 

* सूर्योदय से पहले नियमित रूप से हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पैर टहलना चाहए. घास पर ओस की नमी रहती है नंगे पैर इस पर टहलने से आँख को तनाव से राहत मिलती है. और आखों की रौशनी भी बढ़ती है. 

* गुलाब जल के प्रयोग से भी आँखों की रोशनी बढ़ती है. गुलाब जल आँखों में डालने से पहले ये सुनिश्चित कर ले की ये अच्छी क़्वालिटी का ही हो.

जोड़ों के दर्द से राहत देता है इमली की पत्तियों का रस

अच्छी नींद आने में मदद करता है हल्दी वाला दूध

जूनियर मेडिकल ऑफिसर के पद खाली, वेतन 60 हजार रु

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -