आज से मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर जा रहे विदेश मंत्री जयशंकर, BIMSTEC बैठक में लेंगे हिस्सा
आज से मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर जा रहे विदेश मंत्री जयशंकर, BIMSTEC बैठक में लेंगे हिस्सा
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने समकक्षों के निमंत्रण के बाद आज से 30 मार्च तक मालदीव और श्रीलंका के चार दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे. जानकारी के मुताबिक, जयशंकर 26 से 27 मार्च तक दो दिवसीय दौरे के लिए आज मालदीव पहुंचेंगे, जिसके बाद 28 मार्च से श्रीलंका की तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगे, जिसमें 29 मार्च को वह बिम्सटेक (BIMSTEC) मंत्रिस्तरीय मीटिंग में भी शामिल होंगे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, विदेश मंत्री मालदीव के अडू शहर का दौरा करेंगे, इस दौरान वह राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मिलेंगे और मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि विदेश मंत्री के दौरे में द्विपक्षीय विकास सहयोग से संबंधित कई समझौतों पर दस्तखत होने की संभावना है. इस दौरान वह कई योजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे, जो कि भारत समर्थित परियोजनाएं होंगी. मंत्रालय के मुताबिक, भारत, मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास में अपने सहयोग को बढ़ावा देगा और इसकी सुरक्षा को भी बढ़ाने पर जोर देगा.

बता दें कि 28 मार्च से आरंभ होने वाली जयशंकर की श्रीलंका यात्रा गत वर्ष दिसंबर में श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे और इस माह की शुरुआत में श्रीलंका के विदेश मंत्री जीएल पेइरिस की भारत यात्राओं के बाद होनी है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, श्रीलंका में विदेश मंत्री की द्विपक्षीय बैठकें और बातचीत उस प्राथमिकता को प्रदर्शित करती है, जो श्रीलंका भारत के लिए रखता है. इस पर मंत्रालय ने कहा है कि ‘मालदीव और श्रीलंका’ दोनों हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के मुख्य समुद्री पड़ोसी हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सागर’ और नेबरहुड फर्स्ट के दृष्टिकोण में विशेष जगह रखते हैं, जिसके चलते श्रीलंका में भारत अपना सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.

मोबाइल की बैटरी फटने से बुरी तरह जख्मी हुआ बच्चा, पेट फटा और बाहर आ गई आंतें ...

इंजेक्शन लगाकर महिला के शरीर में ही छोड़ दी सुई, दर्द से तड़पने लगी मरीज और फिर..

घंटों ऑनलाइन गेम खेलता था 22 वर्षीय युवक, हो गया पागल, सड़कों पर दौड़ने लगा और...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -