बिहार-MP में मिली विस्फोटक सामग्री, मचा हड़कंप
बिहार-MP में मिली विस्फोटक सामग्री, मचा हड़कंप
Share:

पटना: बिहार और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थान पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की टीमों ने छापेमारी में आईईडी एवं डेटोनेटर जब्त किया है। सुरक्षा एजेंसी ने 22 नवंबर को छापे मारे थे। मौके से बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री जब्त होने से सुरक्षा एजेंसियों की परेशानी बढ़ गई है। अब ये पता लगाया जा रहा है कि विस्फोटक का कहां उपयोग किया जाना था तथा ये कहां से लाया गया था। जिन व्यक्तियों के यहां विस्फोटक जब्त हुआ है, उनके बारे में भी पता किया जा रहा है। 

CRPF की ओर से बताया गया कि 205 कोबरा की टीम ने मंगलवार को बिहार के औरंगाबाद जिले के थाना मदनपुर क्षेत्र में लाडुइया पहाड़ गांव में छापा मारा। यहां ऑपरेशन में 13 डेटोनेटर, 4 कैन आईईडी एवं 600 मीटर कॉर्डेक्स तार जब्त किए हैं। विस्फोटक के बारे में पता किया जा रहा है। इसी प्रकार, CRPF की 148 बटालियन एवं मध्य प्रदेश पुलिस की टीमों ने संयुक्त तौर पर बालाघाट जिले के गढ़ी थाने के भूरसटोला गांव में छापा मारा। यहां 3 डेटोनेटर, 5 किलोग्राम यूरिया, 375 ग्राम जिलेटिन, 1 स्टील कंटेनर, बिजली के तार, बैटरी जब्त की है।

IED भी एक भांति का बम ही होता है, मगर यह मिलिट्री के बमों से कुछ अलग होता है। आतंकी IED का उपयोग बड़े स्तर पर नुकसान के लिए करता है। IED ब्लास्ट होते ही मौके पर अक्सर आग लग जाती है, क्योंकि इसमें घातक एवं आग लगाने वाले केमिकल का उपयोग किया जाता है। विशेष तौर पर आतंकी सड़क के किनारे IED को लगाते हैं, जिससे इसके पांव पड़ते या गाड़ी का पहिया चढ़ते ब्लास्ट हो जाता है। IED ब्लास्ट में धुंआ भी बड़ी रफ़्तार से निकलता है। IED को ट्रिगर करने के लिए आतंकी रिमोट कंट्रोल, इंफ्रारेड या मैग्नेटिक ट्रिगर्स, प्रेशर-सेंसिटिव बार्स या ट्रिप वायर जैसे तरीकों का उपयोग करता है। कई बार इन्हें सड़क के किनारे तार की सहायता से बिछाया जाता है।

'हिन्दू हो तो हिंदुओं में ही शादी करो', श्रद्धा हत्याकांड पर बोली BJP सांसद

भारत में पनपने लगा 'तालिबान' ? जमा मस्जिद में अकेली लड़कियों की एंट्री पर लगा बैन

जम्मू कश्मीर में पहली बार 100 से कम हुए आतंकी, सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -